Top News
Next Story
NewsPoint

उत्तराखंड के टिहरी में गुब्बारे के साथ लिप्टी मिली डिवाइस, गांव में ग्रामीणों के उड़े होश

Send Push
image

उत्तराखंड। टिहरी में उस वक्त गांव के लोग घबरा गए जब टिहरी के बहेड़ी नगर में आसमान से गुब्बारे के साथ लिप्टी एक डिवाइस ग्रामीणों के खेतों में जा गिरी। इसके बाद ग्रामीण लोगों में यह डिवाइस कोतुहाल का विषय बनी रही। ग्रामीणों ने तुरन्त पुलिस को इसकी सूचना दी।

पुलिस ने माैके पर पहुंचकर सभी की बात को सुना और डिवाइस को कब्जे में लिया और पता लगाया। तक जानकारी मिली कि मौसम विभाग द्वारा मौसम की सटीक जानकारी का पता करने को लेकर गुब्बारा देहरादून मौसम केंद्र से उड़ाया गया था।

किन्हीं कारणों से वह फट गया और खेतो में गिर गया। ग्रामीण प्रशांत जोशी ने बताया कि करीब 11 बजे वह अपने घर पर काम कर रहे थे। तभी अचानक आसमान से एक गुब्बारा नीचे खेतों की तरफ गिरता हुआ दिखा। पास जाने पर देखा तो उसमें एक डिवाइस लगी थी।

इसकी सूचना मिलते ही डिवाइस को देखने के लिए आसपास के ग्रामीण भी वहां पहुंच गए। थाना घनसाली पुलिस को इसकी सूचना दी गई। पुलिस मोके पर पहुंची और थानाध्यक्ष संजीव थपलियाल ने इसकी जानकारी ली।पता करने पर मौसम केंद्र में कार्यरत ड्यूटी ऑफिसर अनुज जायसवाल ने बताया कि, यह एक हाइड्रोजन से भरा हुआ गुब्बारा होता है, जिसे हर दिन सुबह के वक्त देहरादून मौसम केंद्र से उड़ाया जाता है।

यह लगभग आसमान में 20 किमी की ऊंचाई पर जाता है और हवा में उड़कर लगभग 150 से 200 किमी की दूरी तय करता है। इस डिवाइस का काम मौसम का तापमान, हवा का दवाब, हवा की गति के बारे में जानकारी देना होता है। यह मौसम के बारे में बताने में मददगार होता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now