Top News
Next Story
NewsPoint

जिन उपभोक्ताओं ने नहीं कराई है रि-केवाईसी, उनके लिए अच्छी खबर

Send Push
image

हरिद्वार। जिला अधिकारी तेजबल सिंह ने अपनी बात लोगों से साझा की और यह बताया कि जिले में 425633 उपभोक्ताओं के राशन कार्ड बने हुए हैं। उन्होने बताया कि जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग हरिद्वार के 38 हजार उपभोक्ताओं के राशन कार्ड निरस्त करने की तैयारी में है।

इन कार्डधारकों ने 15 सितंबर तक रि-केवाईसी नहीं कराई है। ऐसे कार्डधारकों को इसके लिए पुनः 15 अक्टूबर तक का समय दिया गया है। अंत्योदय अन्न योजना के गुलाबी राशन कार्ड की संख्या 36232, सफेद राशन कार्ड की संख्या 218523 और राज्य खाद्य सुरक्षा अन्न योजना के पीले राशन कार्ड की संख्या 170878 है। जिले में 604 सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों से कार्डधारकों को राशन उपलब्ध कराया जाता है।

कुल 425633 राशन कार्ड धारकों में 38000 राशन कार्ड धारकों ने अभी तक अपने राशन कार्ड का सत्यापन नहीं कराया है। 38000 राशन कार्ड के आधार कार्ड, फोटो, बैंक खाते की जानकारी, फोन नंबर आदि कार्यालय के पास नहीं है।

इस कारण राशन कार्ड धारकों की रि-केवाईसी अनिवार्य रूप से कराई जा रही है। पारिवारिक सदस्यों के आधार कार्ड, मुखिया का पासपोर्ट साईज फोटों, बैंक पासबुक की छायाप्रति, मोबाइल नंबर और राशनकार्ड की छायाप्रति आदि कागज जिला पूर्ति कार्यालय, क्षेत्रीय खाद्य कार्यालयों और अपने सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेताओं को जमा करा कर उपभोक्ता 15 अक्तूबर तक रि-केवाईसी करा सकते हैं।

अनिवार्य रूप से सत्यापन नहीं करने पर राशनकार्ड और यूनिटों को विभागीय पोर्टल से निरस्त कर दिया जाएगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now