Top News
Next Story
NewsPoint

Jaipur में 467 व्यापारियों के यहां छापेमारी, 404 में से 19 सैंपल फेल पाए मिले

Send Push

जयपुर न्यूज़ डेस्क , जयपुर में पिछले 9 माह में फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने ताबड़तोड़ कार्रवाई की। शहर में अलग-अलग दुकानों, रेस्टोरेंट, होटल, उत्पाद निर्माता फैक्ट्रियों में जाकर छापे मारे। उत्पादों (घी, तेल, मिठाइयां, केक और तैयार सब्जियां इत्यादि) नकली या सब स्टैंडर्ड (मिलावटी) बताकर नष्ट करवा दिया। उसे सीज कर दिया। लेकिन अब रिपोर्ट में 404 सैंपल में से 19 ही फेल मिले हैं।फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट के अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा के नेतृत्व में जयपुर शहर में पिछले 9 माह में फूड सिक्योरिटी टीम ने 467 व्यापारियों के यहां औचक निरीक्षण किया। इनके यहां से अलग-अलग उत्पादों के 404 सैंपल संदिग्ध मानते हुए जांच के लिए लैब भिजवाए गए। इन सैंपल की अब रिपोर्ट आई तो उसमें सामने आया कि केवल 19 सैंपल ही अनसेफ या फेल मिले। जबकि 98 सब-स्टैंडर्ड, 1 मिस ब्रांड मिला है।

यहां कार्रवाई, लेकिन जांच में सेफ

12 अगस्त को पॉलोविक्ट्री के पास एक ट्रैवल एजेंसी के यहां छापा मारा गया। यहां से 1245 लीटर अलग-अलग ब्रांड का घी पकड़ा। टीम के अधिकारियों ने इसे अमानक और घटिया मानते हुए सीज किया। जांच के लिए सैंपल भिजवाए। जांच में ये घी सही निकला।
9 मई को झोटवाड़ा इंडस्ट्रियल एरिया स्थित एक नामी बेकरी की फैक्ट्री पर छापा मारा। यहां 15 किलो केक खराब मानते हुए नष्ट करवाया। ब्रेड आदि के सैंपल लेकर जांच के लिए लैब भिजवाए। इस दौरान बेकरी संचालक का फूड लाइसेंस भी सस्पेंड करके उसके प्रोडक्शन एरिया को सील कर दिया। जांच में बेकरी के ब्रेड के सैंपल सही पाए गए।
9 मई को ही रामगंज स्थित एक नॉनवेज रेस्टोरेंट संचालक पर छापा मारा। यहां से तैयार प्रोडेक्ट के सैंपल लिए। सैंपल जांच में पास निकले।
23 अगस्त को शास्त्री नगर स्थित एक डेयरी पर छापा मारा, जहां पनीर और मावे को खराब माना। 40 किलोग्राम पनीर के अपशिष्ट एवं मावे को नष्ट करवाया। सैंपल की जांच हुई तो मावा पूरी तरह सही पाया गया, हालांकि पनीर सब स्टैंडर्ड निकला।

यहां मिलावटी पाए गए सैंपल

जयसिंहपुरा खोर में घी बनाने की फैक्ट्री पर छापा मारा गया था। यहां से लिए सैंपल सब स्टैंडर्ड पाए गए हैं।
जेएलएन मार्ग पर त्रिमूर्ति के पास स्थित एक होटल में छापे मारे गए थे। यहां से बरामद पनीर के सैंपल सब स्टैंडर्ड निकले हैं।
चारदीवारी स्थित एक नॉनवेज रेस्टोरेंट पर लिया मीट का सैंपल फेल पाया गया है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now