Top News
Next Story
NewsPoint

Chittorgarh अजमेर डिस्कॉम में चित्तौड़ में पकड़ी सबसे ज्यादा बिजली चोरी

Send Push

चित्तौड़गढ़ न्यूज़ डेस्क, चित्तौड़गढ़ अजमेर डिस्कॉम में सबसे ज्यादा चोरियां चितौडग़ढ़ व झुंझुनूं जिले में हो रही है। कहीं नकली ट्रांसफार्मर से बिजली चोरी हो रही है तो कहीं तारों पर आंकुड़िए डालकर घर और खेत रोशन किए जा रहे हैं। कहीं मीटर के पास तार को काटकर बिजली की चोरी की जा रही है।अजमेर विद्युत वितरण निगम ने डिस्कॉम के सभी 17 जिलों में बिजली चोरों के खिलाफ अभियान की शुरुआत इसी माह से की है। अभियान के तहत इस माह डिस्कॉम की टीम ने 8602 जगहों पर सतर्कता जांच की। इनमें 1258 जगहों पर बिजली चोरी पकड़ी गई है। इन पर 2.75 करोड़ रुपए जुर्माना लगाया गया है।

इसी तरह इस अभियान में 597 मामले बिजली के गलत इस्तेमाल के दर्ज किए हैं। इन पर 99.85 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। निगम के प्रबन्ध निदेशक के पी वर्मा के अनुसार डिस्कॉम ने बिजली चोरों को सबक सिखाने और राजकोष को घाटा होने से रोकने के लिए बिजली चोरों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में और अधिक तेजी लाई गई है। डिस्कॉम ने इस साल 10 प्रतिशत से कम बिजली छीजत का लक्ष्य रखा है। इसके लिए अजमेर डिस्कॉम की विजिलेंस विंग को अभियान में और अधिक तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

आम उपभोक्ताओं को नुकसान

बिजली चोरी का नुकसान आम उपभोक्ता पर पड़ रहा है। चोरी के कारण कहीं फाल्ट आ जाता है तो बिजली गुल हो जाती है। कई उपभोक्ताओं का आरोप है कि चोरी की भरपाई डिस्कॉम आम उपभोक्ताओं से अनेक प्रकार के चार्ज व सरचार्ज लगाकर करता है।

जिला बिजली चोरी के मामले

चितौड़गढ़ 188

भीलवाड़ा 116

प्रतापगढ़ 56

राजसमंद 12

उदयपुर 49

सलूबर सर्किल 06

झुंझनूं 186

अजमेर सर्किल 20

ब्यावर 16

केकड़ी 13

शाहपुरा 42

नागौर 60

डीडवाना कुचामन 99

सीकर 147

नीम का थाना 113

बांसवाड़ा 76

डूंगरपुर 59

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now