Top News
Next Story
NewsPoint

Churu 47 डॉक्टरों का कार्यकाल 6 महीने बढ़ाया, संविदा पर लगे हुए हैं ये

Send Push
चूरू न्यूज़ डेस्क, चूरू जिले के ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को बेहतर चिकित्सा सेवा व सुविधा दिए जाने के दृष्टिगत जिले में आवश्यक अस्थाई आधार (यूटीबी) पर लगे 47 डॉक्टर्स का छह महीने का कार्यकाल और बढ़ाया गया है। जिले की 40 सीएचसी व पीएचसी में यूटीबी पर लगे डॉक्टरों का कार्यकाल 30 सितंबर को खत्म हो गया था। अब इनका कार्यकाल बढ़ाकर 31 मार्च, 2025 कर दिया गया है। सेवा अभिवृद्धि को लेकर सीएमएचओ डॉ. मनोज शर्मा ने निदेशालय को सितंबर में पत्र लिख कर मार्गदर्शन मांगा था। इसके चलते यूटीबी पर लगे डॉक्टरों का कार्यकाल समाप्त होने से पहले ही छह महीने का कार्यकाल और बढ़ाने के आदेश आ गए।

डॉ. शर्मा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र की सीएचसी व पीएचसी में यूटीबी पर डॉक्टर लगाए जाने के बाद चिकित्सा सेवाओं में काफी सुधार हुआ था। ग्रामीणों को छोटी-मोटी बीमारी को लेकर गांव की सीएचसी या पीएचसी पर ही उपचार मिल रहा था। जिले में यूटीबी पर 21 डॉक्टर पहले से ही काम कर रहे थे। 26 डॉक्टर्स को जुलाई 2024 में लगाया गया था। इन 26 में से दो डॉक्टर ने जॉइन नहीं किया था। इसके साथ ही दो दंत रोग विशेषज्ञ भी यूटीबी पर लगाए हैं। इस हिसाब से जिले की 40 से अधिक सीएचसी व पीएचसी पर यूटीबी पर लगे 47 डॉक्टर सेवा दे रहे है। इनकी सेवा शुरू होने पर ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को बेहतर चिकित्सा सेवा मिलने लगी।

जिले में अस्पतालों सहित सीएचसी व पीएचसी में पर्याप्त स्टाफ नहीं है। ऐसे में यूटीबी पर लगे डॉक्टरों के कारण मैन पावर की कमी खल नहीं रही थी। यूटीबी पर 47 डॉक्टरों को लगाए जाने के कारण चिकित्सा सेवा का काम सुचारू रूप से चल रहा था। इस वजह से लोगों को ग्रामीण क्षेत्रों में भी बेहतर चिकित्सा सुविधा मिल रही थी। अब छह महीने का कार्यकाल बढ़ाए जाने के बाद ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को छोटी-मोटी बीमारी के उपचार के लिए शहर नहीं आने पड़ेगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now