Top News
Next Story
NewsPoint

Hanumangarh मानस अभियान के तहत नशा मुक्ति शिविर का आयोजन

Send Push

हनुमानगढ़ न्यूज़ डेस्क, हनुमानगढ़ जिला कलेक्टर कानाराम के निर्देश पर आयोजित मानस अभियान के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) संगरिया में मानसिक स्वास्थ्य और नशा मुक्ति कैंप का आयोजन किया गया। कैंप में नशों का सेवन करने वाले 21 मरीजों ने परिवार सहित नशा मुक्ति कैंप में उपस्थित होकर रजिस्ट्रेशन करवाया। जिनमें से पांच मरीजों को मानस अभियान के तहत इलाज के लिए चयनित किया गया। इसके अलावा कैंप में आए 110 मरीजों का इलाज कर उन्हें निशुल्क दवाइयां दी गई।

सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया जिला कलेक्टर कानाराम के निर्देश पर जिले में मानस अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में सीएचसी संगरिया में मानसिक स्वास्थ्य एवं नशामुक्ति कैंप का आयोजन किया गया। नशे का सेवन करने वाले 21 मरीजों ने परिवार सहित कैंप में मौजूद होकर इलाज करवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया। वरिष्ठ मानसिक रोग एवं नशा मुक्ति विशेषज्ञ डॉ. ओपी सोलंकी और अन्य स्टाफ ने सभी नशे का सेवन करने वाले मरीजों और उनके परिजनों से चर्चा कर मरीज की स्थिति के बारे में जानकारी ली। मरीजों से उन कारणों की जानकारी ली गई, जिसकी वजह से वह नशा करने का आदी हुआ। सभी मरीजों को इलाज और दवाइयां दी गई। इनमें से मानस अभियान के पांच मरीजों का चयन कर काउंसलिंग के लिए किया गया। अब इन मरीजों से स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा विशेष मॉनिटरिंग कर काउंसलिंग और दवाइयों से इलाज किया जाएगा। इनके लिए दैनिक और साप्ताहिक काउंसलिंग की जाएगी, ताकि मरीज नशों की तरफ ना बढ़े।

डॉ. शर्मा ने बताया कि विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह के अंतर्गत जिला मानसिक स्वास्थ्य इकाई हनुमानगढ़ द्वारा कैंप के दौरान आने वाले सभी मरीजों को महीने के हर प्रथम शुक्रवार को लगने वाले मानसिक स्वास्थ्य कैंप के बारे में अवगत कराया और मानसिक मरीजों की जानकारी दी। कैंप में विभिन प्रकार के नशा और मानसिक रोगों से संबंधित मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जानकारी दी गई। शिविर में आए 110 मरीजों का इलाज किया और मरीजों को दवा वितरण किया। आज कैंप में डॉ. ओपी सोलंकी, एनसीडी काउंसलर कंवलजीत सिंह, वार्ड असिस्टेंट मीनाक्षी, जिला तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ से अंजू बाला, त्रिलोकेश्वर शर्मा मौजूद रहे।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now