Top News
Next Story
NewsPoint

Churu में 40 मिनट तक तेज बारिश, मूंगफली व ग्वार को फायदा

Send Push

चूरू न्यूज़ डेस्क, चूरू सुजानगढ़ एरिया में बुधवार की शाम करीब चालीस मिनट तक जोरदार बारिश हुई। जिससे मुख्य बाजार सहित जगह जगह पानी भर गया। इस कारण बाजार जल्दी बंद हो गए। मौसम विभाग के अनुसार करीब 47 एमएम बारिश हुई है। इस बारिश से खरीफ की फसलों मूंग और मोठ में भारी नुकसान की आशंका है। वहीं मूंगफली और ग्वार की फसलों को इस बारिश से फायदा होगा।

मूंग मोठ में 70 प्रतिशत फसलों की हुई कटाई, भारी नुकसान की आशंका

कृषि अधिकारी दिनेश कुमावत ने बताया कि सुजानगढ़ और बीदासर ब्लॉक में 66 हजार हेक्टेयर में मूंग मोठ की फसल बोई गई थी। जिनमें से 65 से 70 प्रतिशत फसल की पकने के बाद कटाई हो चुकी है, लेकिन ज्यादातर फसल खेतों में पड़ी होने के कारण बड़ी मात्रा में फसल खराबे की आशंका है। किसान रामनारायण रुलानिया ने बताया कि बुधवार को हुई बारिश से ना केवल मूंग मोठ की कटी फसल खराब हुई है, तेज आंधी और बारिश से बाजरा में भी नुकसान हुआ है।

फसल बीमाधारक 72 घंटे के भीतर टोल फ्री नंबर पर करें शिकायत

कृषि अधिकारी दिनेश कुमावत ने बताया कि कटाई की हुई बीमित फसलों के भीगने से हुए नुकसान की सूचना रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी के टोल फ्री नंबर 14447 पर 72 घंटे के अंदर दर्ज करवा सकते हैं। टोल फ्री नंबर पर शिकायत समय पर दर्ज नहीं होने पर क्रॉप इंश्योरेंस एप्प या राज किसान सुविधा एप या लिखित में इंटीमेशन फॉर्म भरकर साथ मे केसीसी बैंक खाता की कॉपी एवं जमाबंदी की कॉपी लगाकर बीमा कंपनी के प्रतिनिधि को पंचायत समिति में 72 घंटे में जमा करवानी होगी। तभी कंप्लेंन मानी जाएगी। ध्यान रखने वाली बात ये है कि सभी किसानों को यह कंप्लेंन फसल वार अलग-अलग एवं खेतवार, खेत के खसरे के अनुसार अलग-अलग दर्ज करवानी होगी। किसानों को यह भी ध्यान रखना होगा कि शिकायत के लिए फसल का बीमा होना अनिवार्य है। साथ ही यह कंप्लेंन फसल कटाई के बाद भीगने से हुए नुकसान होने पर ही दर्ज करावें और सर्वे होने तक फसल को उसी स्थिति में रहने दें।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now