Top News
Next Story
NewsPoint

Hanumangarh सीएमएचओ ने रविवार को शुष्क दिवस मनाने की अपील की

Send Push

हनुमानगढ़ न्यूज़ डेस्क, हनुमानगढ़ में हेल्थ डिपार्टमेंट ने रविवार को सूखा दिवस मनाने की अपील की है। मौसमी बीमारियों के बढ़ते प्रकोप को लेकर हेल्थ डिपार्टमेंट ने यह अपील की है। साथ ही घर में कूलर या फिर छत पर रखी टंकी में पिछले कई दिनों से पानी भरा हो, तो उसे तुरंत खाली करने की अपील की है। थोड़े से पानी में ही हजारों-लाखों मच्छरों का लार्वा पनप रहा है। मच्छरों से डेगू, मलेरिया, चिकनगुनिया और जीका वायरस जैसी जानलेवा बीमारी बढ़ रही है।

सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि मौसम में बदलाव आ रहा है। ऐसे में हमें मच्छर जनित बीमारियों से अपना और अपने परिवार का बचाव करना होगा। उन्होंने कहा कि मच्छर केवल बाहर नहीं होते, बल्कि हमारे घर के अंदर ही पैदा हो रहे हैं। हमें अपने घर के अंदर होने वाले भी मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए तैयार रहना होगा, ताकि हम इससे होने वाली बीमारियों से बच सकें। उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में बदलाव आने के साथ कूलर में जमा पानी मच्छरों का प्रजनन केन्द्र बन रहा है। ऐसे में हमें चाहिए कि हफ्ते में एक बार घरों और ऑफिसों में कूलरों का पानी निकालकर उसे साफ अवश्य करें। कूलर के पैडस् को धूप में सूखा कर रखें। इसके अलावा घरों की छतों पर पड़ी टंकियां, टायर और खाली डिब्बे जिनमें बारिश का पानी इकट्ठा हुआ है, उसे भी नष्ट कर दें या तो उसमें केरोसिन डाल दें। ताकि उसमें मच्छर का लार्वा न पनप सके।

उन्होंने कहा कि स्नानघर और शौचालयों की नियमित फिनाइल से सफाई करें और कहीं पर भी पानी जमा ना होने दें। गीले कपड़ों को स्नानघर में ना सुखाएं। गंदे बर्तन, सब्जियों के एकत्रित कचरे की वजह से रसोईघर भी आसानी से गंदा हो जाता है। समय पर साफ-सफाई नहीं होने से रसोईघर में भी मच्छर प्रजनन हो सकते हैं। रसोई में जो हम खाना बनाते हैं, वह भी मच्छरों से प्रदूषित ना हो, इसका हमें ध्यान देना चाहिए। बाग-बगीचों में भी पेड़-पौधों को दिया हुआ पानी कई बार इकट्ठा हो जाता है, जो मच्छरों का घर बन जाता है। बगीचे से अनावश्यक वस्तुओं और कचरे को हटा दें। अपने बगीचे मे नीलगिरि, सिट्रोनेला और यूकेलिप्टस के पौधे लगाए। इसके अलावा फ्रिज की ट्रे, वाशबेसिन सिंक के नीचे, कोठरी में, फर्नीचर के नीचे या कपड़े धोने के कमरे में आपको मच्छर या लार्वा आसानी से मिल सकते है, जिसकी नियमित सफाई आवश्यक है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now