Top News
Next Story
NewsPoint

जयपुर में एक सांस्कृतिक खजाना, वीडियो में देखें अल्बर्ट हॉल संग्रहालय का इतिहास

Send Push

राजस्थान की राजधानी जयपुर को गुलाबी नगरी या भारत का पैरिस यूं ही नहीं कहा जाता, यहां के प्राकृतिक सौंदर्य के साथ हेरिटेज और कल्चर लोगों को गुलाबी नगरी की ओर खींच लाता है. गुलाबी नगरी आज भी लोगों की घूमने की लिस्ट में सबसे ऊपर आती है. वैसे तो यहां की हर एक धरोहर काफी खूबसूरत है. लेकिन, अल्बर्ट हॉल की खूबसूरती काफी सबसे अलग है. जयपुर आने वाले सैलानी एक बार यहां जरूर आते हैं. यही नहीं यहां लोकल लोग भी बारिश में एंजॉय करने आते हैं.

140 साल पुराना म्यूजियम है अल्बर्ट हॉल

140 साल पुराना म्यूजियम अल्बर्ट हॉल प्रिंस ऑफ वेल्स के अल्बर्ट एडवर्ड के नाम पर राम निवास गार्डन की गोद में बना है. जिसे महाराजा रामसिंह ने वास्तुकार सैमुअल स्विंटन जैकब और तुजुमूल हुसैन के नायाब हुनर से बनवाया और फिर लोगों के लिए इसे 1887 में खोला दिया. तब से लेकर अब तक लाखों-करोड़ों लोग अल्बर्ट हॉल देख चुके हैं. साथ ही बारिश के मौसम और रात की चमकती लाइट का नजारा आप कभी नहीं भूलेंगे. प्रिंस ऑफ वेल्स के अल्बर्ट एडवर्ड जब जयपुर आए थे तो उनके सम्मान में इस इमारत का निर्माण कराया गया था.

अल्बर्ट हॉल है इतिहास जानने वाले प्रेमियों के लिए खास

आश्चर्यजनक वास्तुकला और जटिल डिजाइन के साथ, यह संग्रहालय हर मायने में जयपुर का गौरव है. अल्बर्ट हॉल के अंदर संग्रहालय की सबसे प्रसिद्ध और आकर्षण से भरी मिस्र की ममी का ताबूत है जो एक बडे कांच के डिब्बे में बंद और कई सदियों से रखा है. साथ ही हॉल में मिट्टी के बर्तन, कटलरी और फूलदान मिट्टी के बर्तनों की वस्तुएं विभिन्न प्रकार की आकृतियां और मूर्तिया, जो धातु, चांदी, पीतल, तांबा, कांस्य, संगमरमर आदि से नाजुक डिजाइन से बनी हैं. जिन्होंने देख कर आप चौंक जाएंगे.

अल्बर्ट हॉल में प्रवेश टिकट

अल्बर्ट हॉल प्रातः 9 बजे खुलता है जो रात 8 बजे बंद होता है. भारतीय पर्यटकों के लिए टिकट दर 52 रुपए- है. भारतीय छात्र-छात्राएं जिनके पास स्कूल कालेज की आईडी है, उनके लिए टिकट का रेट 22 रुपए है. विदेशी पर्यटकों के लिए टिकट दर 302 रुपये और विदेशी छात्र-छात्राओं के लिए टिकट दर -152 रुपये है. 7 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए निःशुल्क प्रवेश है.

इन विशेष दिनों में प्रवेश फ्री

राजस्थान दिवस – 30 मार्च, विश्व विरासत दिवस- 18 अप्रैल, विश्व संग्रहालय दिवस- 18 मई, विश्व पर्यटन दिवस- 27 सितंबर को यहां पर निशुल्क प्रवेश दिया जाता है.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now