Top News
Next Story
NewsPoint

क्या सच में इस गांव पर कोई ऊपरी साया? वीडियो में देखें इससे जुड़ी लोककथाओं और मान्यताओं के बारे में

Send Push

राजस्थान न्यूज डेस्क !!! भारत ही नहीं, अगर दुनिया की सबसे डरावनी जगह की बात की जाए तो कुलधरा का नाम सबसे पहले आता है। राजस्थान के जैसलमेर से 14 किमी दूर स्थित कुलधरा गांव, जो पिछले 200 सालों से वीरान पड़ा है, एक भुतहा जगह है। ऐसा माना जाता है कि इस गांव को वर्ष 1300 में पालीवाल ब्राह्मण समुदाय द्वारा सरस्वती नदी के तट पर बसाया गया था। 

एक समय इस गांव में खूब चहल-पहल थी. लेकिन आज ऐसी स्थिति है कि यहां कोई भी भटकने से डरता है और 200 साल से इस जगह को दोबारा बसाया नहीं जा सका है। आइए आपको बताते हैं इस गांव के बारे में कुछ दिलचस्प बातें।

कुलधरा गाँव मूल रूप से ब्राह्मणों द्वारा बसाया गया था जो पाली क्षेत्र से जैसलमेर चले गए और कुलधरा गाँव में बस गए। इस गांव की किताबों और साहित्यिक अभिलेखों में कहा गया है कि पाली के एक ब्राह्मण काधन ने सबसे पहले इस स्थान पर अपना घर बनाया और एक तालाब भी खोदा, जिसका नाम उन्होंने उधनसर रखा। पाली ब्राह्मणों को पालीवाल कहा जाता था।

लोकप्रिय मिथक के अनुसार, 1800 के दशक में, गांव मंत्री सलीम सिंह के अधीन एक जागीर या राज्य हुआ करता था, जो कर एकत्र करके लोगों को धोखा देता था। ग्रामवासियों पर लगाये गये कर के कारण यहाँ की जनता बहुत परेशान रहती थी। ऐसा कहा जाता है कि सलीम सिंह को गांव के मुखिया की बेटी पसंद आ गई और उसने गांव वालों को धमकी दी कि अगर उन्होंने विरोध करने की कोशिश की या सड़कों पर आए, तो वह अधिक कर वसूलना शुरू कर देगा। अपने गांव वालों की जान बचाने के साथ-साथ अपनी बेटी की इज्जत बचाने के लिए मुखिया समेत पूरा गांव रातों-रात भाग निकला. ग्रामीण गांव को वीरान छोड़कर अन्यत्र चले गए। कहा जाता है कि गांव वालों ने जाते समय गांव को श्राप दिया था कि आने वाले दिनों में यहां कोई नहीं रह पाएगा।

कुलधरा गाँव अब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित एक ऐतिहासिक स्थल है। पर्यटक यहां चलकर उस दौरान जो कुछ हुआ उसकी झलकियां देख सकते हैं। कुलधरा क्षेत्र एक विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है, जिसमें लगभग 85 छोटी बस्तियाँ शामिल हैं। गाँवों की सारी झोपड़ियाँ टूटी-फूटी और खंडहर हो चुकी हैं। यहां एक देवी मंदिर भी है, जो अब खंडहर हो चुका है। मंदिर के अंदर शिलालेख हैं जिनसे पुरातत्वविदों को गांव और इसके प्राचीन निवासियों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने में मदद मिली है।

आप रोजाना सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक गांव में घूम सकते हैं। चूंकि यह जगह भुतहा मानी जाती है, इसलिए स्थानीय लोग सूर्यास्त के बाद इसका गेट बंद कर देते हैं। अगर आप कार से जा रहे हैं तो कुलधरा गांव में प्रवेश शुल्क 10 रुपये प्रति व्यक्ति है और अगर आप कार से अंदर जा रहे हैं तो शुल्क 50 रुपये है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now