Top News
Next Story
NewsPoint

Nagaur खींवसर में बनेगी 30 करोड़ की लागत से क्रिकेट एकेडमी

Send Push
नागौर न्यूज़ डेस्क, नागौर   खींवसर में क्रिकेट के राष्ट्रीय खिलाड़ी तैयार करने के लिए करीब 30 करोड़ रुपए की लागत से क्रिकेट एकेडमी बनेगी। एकेडमी में खिलाड़ियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं मिलेगी। वहीं विदेशी कोच खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देंगे।खास बात यह कि इस एकेडमी में सभी को नि:शुल्क प्रवेश मिलेगा। एकेडमी का निर्माण आरसीए के कार्यकारी अध्यक्ष धनन्जयसिंह खींवसर करवाएंगे। खींवसर के बैरावास रोड पर करीब 40 बीघा भूमि पर बनने वाली इस एकेडमी की प्रारम्भिक तैयारियां शुरू हो गई। खींवसर की क्रिकेट अकादमी को उच्च स्तरीय मानकों जैसे घास, पिच के लिए मेट तथा प्रेक्टिस के लिए नेट सहित पूर्ण सुविधा युक्त बनाकर खिलाडिय़ों को विश्व स्तरीय सुविधा देने का कार्य किया जाएगा। एकेडमी निर्माण में रणजी खिलाड़ियों का मार्गदर्शन भी लिया जाएगा।

खींवसर में अन्तरराष्ट्रीय स्तर की स्टेट ऑफ आर्ट क्रिकेट एकेडमी का निर्माण होगा। 30 करोड़ की लागत से यह क्रिकेट एकेडमी होगी जिसमें युवा क्रिकेटरों को अन्तरराष्ट्रीय मापदण्डों को ध्यान में रखते हुए प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि यह राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना सके। इस अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट एकेडमी में क्लब हाउस, कोच के रहवास, रणजी ट्रॉफी की तर्ज पर क्रिकेट ग्राउण्ड, प्रेक्टिस ग्राउण्ड पिच व जिम, योगा सेन्टर, जॉगिंग ट्रेक सहित कई सुविधाएं उपलब्ध होगी।

विदेशी कोच देंगे प्रशिक्षण

एकेडमी के बनने के बाद यहां विदेशी कोच क्रिकेट खिलाड़ियों को तराशकर उन्हें अन्तरराष्ट्रीय पहचान दिलवाएंगे। इसके लिए कोच के चयन की प्रक्रिया भी युद्ध स्तर पर चल रही। अनेक क्रिकेट खिलाड़ी हुनर होने के बाद भी पर्याप्त सुविधाओं के अभाव एवं आर्थिक कमजोरी के चलते आगे नहीं बढ़ पा रहे थे। अब इस एकेडमी में नि:शुल्क प्रवेश मिलने से यहां के खिलाड़ी क्रिकेट के क्षेत्र में देश-विदेश में अपनी धाक जमाएंगे।

विश्व स्तरीय सुविधा देने का प्रयास

मेरा शुरू से खेल के प्रति लगाव रहा। मैने राष्ट्रीय स्तर पर स्क्वैश टीम की कप्तानी भी की तथा खिलाडिय़ों को जोडऩे पर ग्रामीण क्षेत्र की छिपी प्रतिभाओं को मंच प्रदान करके आगे बढाने के पूर्व की तरह सार्थक सफल प्रयास किए जाएंगे। आगामी दिनों में क्रिकेट खिलाडिय़ों को निखारने के लिए बैरावास रोड पर करीब 40 बीघा भूमि पर 30 करोड़ की लागत से राष्ट्रीय स्तर की क्रिकेट एकेडमी का निर्माण किया जाएगा। जिसमें सभी खिलाडिय़ों को नि:शुल्क प्रवेश दिलाने के साथ उन्हें देशी-विदेशी कोच प्रशिक्षण देंगे।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now