Top News
Next Story
NewsPoint

ये लड़की है बहुत टैलेंटेड, इस सरकार देगी हर महीने 1 लाख रुपए पॉकेट मनी

Send Push

उदयपुर न्यूज़ डेस्क, हाल ही में स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप स्कीम में सिलेक्ट हुए लोगों की लिस्ट जारी हुई है। इसमें उदयपुर की माहे नूर खान का नाम भी शामिल है। जो अब लंदन में ग्रेजुएशन की पढ़ाई करेगी। अब वह लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल रिलेशन में अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करेगी।

सरकार इसको लंदन में पढ़ाने के लिए देगी 1 करोड़

इसके 3 साल का खर्च करीब 1.10 करोड रुपए आएगा जो राजस्थान सरकार के द्वारा ही वहन किया जाएगा। इसके साथ ही उसे हर महीने 1 लाख रुपए स्टाइपेंड के मिलेंगे। जो उसके जीवन यापन और भोजन के खर्चों के लिए रहेंगे। नूर बताती है कि उसके पिता मोइन एक छोटे व्यवसायी है और माता नौशीन ने तो अपनी स्कूल की पढ़ाई ही पूरी नहीं की। लेकिन नूर ने पढ़ाई के साथ ऑनलाइन काम करके अपने परिवार की मदद की।

जानिए इस टैलेंटेड लड़की क्या है पसंद

उदयपुर में ही उन्होंने अपनी 12वीं तक की पढ़ाई पूरी की है। नूर इस बारे में कहती है कि मुझे हमेशा भारत की बढ़ती वैश्विक प्रसिद्धि में रुचि रही है। खासकर हाल ही में हुई घटनाओं जैसे यूक्रेन का युद्ध और उस युद्ध में भारत के द्वारा आग्रह करने के बाद लोगों की वतन वापसी मुझे काफी प्रभावित करती है। भारतीय प्रवास समुदाय ने देश की सॉट पावर और ब्रांड को मजबूत बनाने में जो भूमिका निभाई वह मुझे काफी प्रभावित करती है।

भारत के विदेश मंत्रालय में नौकरी करेगी नूर

नूर बताती है कि उन्हें पहले से इस स्कॉलरशिप स्कीम का पता नहीं था। उनके स्कूल के स्टाफ के द्वारा ही उन्हें इस स्कीम के बारे में बताया गया। जिसके बाद अब उनका सिलेक्शन हो चुका है। नूर का कहना है कि वह ग्रेजुएशन करने के बाद प्रयास में रहेगी कि भारत में विदेश मंत्रालय में नौकरी लग सके और इसके बाद अंतरराष्ट्रीय मामलों में भारत को बेहतरीन तरीके से रिप्रेजेंट कर सके।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now