Top News
Next Story
NewsPoint

Barmer बालिका संबल योजना के तहत मिलेगी 30 हजार की राशि

Send Push

बाड़मेर न्यूज़ डेस्क, मुख्यमंत्री बालिका संबल योजना के तहत अब लाभार्थी बालिकाओं को 30 हज़ार रुपए मिलेंगे। इसके लिए चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग ने भारतीय डाक विभाग के साथ एमओयू किया है। इस योजना के तहत एक या दो बालिकाओं के जन्म के बाद, हर बच्चे के नाम से 30 हज़ार रुपए की रकम डाक बचत योजना सुकन्या समृद्धि खाते में एकमुश्त निवेश की जाएगी।

जब बच्ची 21 साल की हो जाएगी, तब उसे करीब 1.50 लाख रुपए तक की परिपक्वता राशि मिलेगी। साथ ही माता-पिता को 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा भी मिलेगा। इसके लिए संबंधित दंपत्ति से आवेदन मांगे गए हैं।

राज्य में गिरते हुए लिंगानुपात को रोकने, बालिका शिक्षा में सुधार, आर्थिक संबल प्रदान करने, बालिका की भविष्य को सुरक्षित करने तथा कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री बालिका संबल योजना शुरू की गई है, जिसके लिए चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग द्वारा भारतीय डाक विभाग के साथ एमओयू किया गया है। योजना में आवेदन के समय बालिका की उम्र 0 से 10 वर्ष तक होनी चाहिए।

ये रहेगी योजना की परिपक्वता अवधि...

योजना के तहत परिपक्वता की अवधि बालिका के खाता खोलने के 21 वर्ष होने के बाद या बालिका के 18 वर्ष की उम्र होने के बाद बालिका की शादी के समय होगी और पूर्ण राशि का भुगतान कर दिया जाएगा। इसके अलावा सुकन्या समृद्धि खाते में बालिका की उम्र 18 वर्ष या कक्षा दसवीं में उत्तीर्ण होने पर शिक्षा के लिए पिछले वित्तीय वर्ष के अतिशेष का 50% निकासी का प्रावधान है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now