Top News
Next Story
NewsPoint

Karoli शिविर में स्काउट-गाइड ने सीखी ऐतिहासिक जानकारी

Send Push

करौली न्यूज़ डेस्क, करौली  राजस्थान राज्य एवं भारत स्काउट व गाइड स्थानीय संघ नादौती के तत्वावधान में यहां घटवासन देवी मंदिर परिसर में चल रहे द्वितीय व तृतीय सोपान के स्काउट प्रशिक्षण शिविर में दूसरे दिन शुक्रवार को प्रशिक्षकों ने स्काउट छात्रों को शिविर नियम सहित विभिन्न प्रकार की जानकारी दी। चार दिवसीय शिविर का शुभारंभ पूर्व सरपंच राम खिलाड़ी मीणा तिमावा ने संघ का झंडारोहण कर किया।

image

इस मौके पर मुय अतिथि पूर्व सरपंच मीणा ने कहा कि जीवन में स्काउट शिविरों का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। इन शिविरों में हमें छोटी-छोटी चीजों का ज्ञान सीखने को मिलता है। शिविरों में सीखी विधाएं जीवन में बहुत काम आती है। इससे पहले स्काउट प्रभारी के द्वारा उनका माला पहनाकर स्वागत किया गया। शुभारंभ में उन्होंने सरस्वती मां के चित्रपट के समक्ष दीप प्रज्जवलित किया। शिविर प्रभारी व स्काउट सचिव प्रकाश चंद मीणा ने बताया कि शिविर में प्रशिक्षक किशन लाल बैरवा, प्रकाश चंद बैरवा, रोहित कुमार गुप्ता आदि ने स्काउट छात्रों को शिविर नियम, प्रतिज्ञा, झंडा गीत, स्काउट इतिहास, स्काउट जन्मदाता, डायरी संधारण, सिटी संकेत, स्काउट पोशाक आदि के बारे में जानकारी दी।

प्रशिक्षक मेघराज मीणा, बाबूलाल बैरवा ने शिविर में प्रथम सोपान के बारे में आवश्यक जानकारी दी। प्रशिक्षक प्रकाश चंद मीणा, शोभा शर्मा, मुकुट सिंह, हंसराज मीना आदि ने आंदोलन का इतिहास, ध्वज के बारे में जानकारी, झंडा गीत, प्रार्थना, शिष्टाचार, गाइड़ नियम आदि के बारे में जानकारी दी। शिविर में चार दर्जन से भी अधिक छात्र भाग ले रहे हैं।शिविर प्रभारी ने बताया कि तीसरे दिन शनिवार को खोज के चिह्न, दिशा ज्ञान, ध्वज एवं ध्वज शिष्टाचार, द्वितीय सोपान की गांठें, प्राथमिक सहायता, अनुमान लगाना आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now