Top News
Next Story
NewsPoint

Udaipur कानोड़ के जोशीले तालाब पर 2.5 करोड़ की लागत से बनेगा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट

Send Push
उदयपुर न्यूज़ डेस्क, उदयपुर नगर में सीवरेज के पानी से लबालब जोशीला (गुलिया) तालाब को साफ करने की कवायद शुरू हो गई है। अर्बन स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत उपयोग किए पानी को ट्रीट कर उसे पुन: उपयोगी बनाने का कार्य होगा। क्षेत्रीय विधायक उदयलाल डांगी के प्रयासों से इस कार्य को गति देने के लिए शुक्रवार को नगरपालिका सहायक अभियंता रसेल सिंह पवार, स्वच्छ भारत मिशन योजना से जुड़े डिजाइन इंजीनियर यतेंद्र शेखावत सहित टीम ने जोशीले तालाब पर जाकर स्थिति को जांचा और जमीन चिन्हित करते हुए प्रपोजल तैयार किया। सहायक अभियंता पवार ने बताया कि योजना के तहत 70 प्रतिशत आबादी क्षेत्र में स्थित जोशीले तालाब पर ढाई करोड़ की लागत से सीवरेज ट्रीट प्लांट बनेगा। जिसकी डीपीआर तैयार हो रही है, चार माह में कार्य भी शुरू हो जाएगा। जमीन चिन्हित करने के दौरान भाजपा मंडल अध्यक्ष अनूप कुमार श्रीमाली, पार्षद लोकेश पुरोहित, दौलतराम भोई, मंडल महामंत्री दिनेश जोशी, युगल किशोर ट्रेलर, उपाध्यक्ष पवन व्यास, भक्त प्रहलाद चौबीसा, नगरपालिका जेटीए ब्रजेश कुमार, ओमप्रकाश सहित कर्मचारी मौजूद रहे।

सीवरेज का पानी एक जगह होगा ट्रीट: जानकारी के अनुसार नगर में गंदे नालों के माध्यम से जोशीले तालाब तक पहुंच रहे पानी को आमलिया बाग में एक बड़ा सीवरेज ट्रीट प्लांट बनाकर पाइपलाइन के माध्यम से एकत्र किया जाएगा। जहां से उस पानी को साफ कर पुन: तालाब में छोड़ा जाएगा। जिससे तालाब स्वच्छ और साफ पानी से भरा रहेगा। जिसका उपयोग लोग खेती-बाड़ी के साथ नहाने धोने में भी कर सकेंगे। हालांकि यह भी बताया कि इस पानी का पेयजल में उपयोग नहीं किया जा सकेगा।

भींडर का गंभीर सागर तालाब भी होगा साफ: अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार अर्बन स्वच्छ भारत योजना के तहत भींडर नगर के गंभीर सागर तालाब को भी स्वच्छ एवं साफ सुथरा बनाया जाएगा। वहां की भी डीपीआर बनाने की तैयारी की जा रही है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now