Top News
Next Story
NewsPoint

Dungarpur अब पीएम श्री स्कूलों में नियुक्त होंगे खेल और योग शिक्षक, मिलेगा मानदेय

Send Push
डूंगरपुर न्यूज़ डेस्क, डूंगरपुर   बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए खेल के साथ जीवन में योग का भी महत्व है। सरकार भी खेल व योग दोनों को बढ़ावा दे रही है। अब इसी कड़ी में केन्द्र सरकार ने नया कार्यक्रम जारी किया है।इसके तहत पीएम श्री राजकीय विद्यालयों में योग/स्पोर्ट्स टीचर की नियुक्ति होगी। स्कूलों में नियुक्त शिक्षकों को नियमित मानदेय भी दिया जाएगा। इसके लिए विभाग ने प्रक्रिया शुरू कर दी हैं। योजना में डूंगरपुर जिले के 14 पीएम श्री विद्यालय शामिल हैं।

इतना मिलेगा मानदेय

पीएम श्री स्कूलों में नियुक्त योग / खेल शिक्षक को प्रतिमाह दस हजार रुपए का मानदेय मिलेगा। अभ्यर्थी का चयन एक सत्र यानि 10 माह के लिए किया जाएगा। संस्था प्रधान की अध्यक्षता में गठित चार सदस्यीय समिति द्वारा प्रतिभागी का चयन किया जाएगा। खेल शिक्षक के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से शारीरिक शिक्षा में स्नातक डिग्री एवं संबंधित क्षेत्र में खेल शिक्षक के रूप में एक साल का अनुभव व योगा शिक्षक के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री/डिप्लोमा एवं योग ट्रेनर के रूप में एक साल का अनुभव जरूरी है। प्रतिभागी की उम्र 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

शैक्षिक स्तर का सर्वेक्षण नवंबर में

 स्कूल शिक्षा एवं भाषा विभाग, शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार की ओर से राष्ट्रीय स्तर से सभी राज्य, केन्द्रशासित प्रदेशों में विद्यार्थियों के शैक्षिक स्तर का सर्वेक्षण’ परख राष्ट्रीय 2024 ’’ का आयोजन 19 नवम्बर 2024 को किया जाएगा। इसके अन्तर्गत कक्षा 3, 6 एवं 9 के विद्यार्थियों के शैक्षिक स्तर का सर्वेक्षण किया जाएगा। जिला स्तर पर इसके सफल क्रियान्वयन के लिए राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर द्वारा जिला नोड़ल अधिकारी नामित किए गए है। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी जिला स्तरीय समन्वयक प्रशासनिक, मॉनिटरिंग व गुणवत्ता वही ड़ाइट प्रधानाचार्य जिला स्तरीय समन्वयक अकादमिक होंगे। इन जिला नोड़ल अधिकारियों द्वारा एक - एक सहायक जिला नोड़ल अधिकारी के नाम एवं मोबाइल नम्बर सूचना दो दिवस में परिषद को भिजवानी होगी।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now