Top News
Next Story
NewsPoint

ईरान ने की इसराइल पर मिसाइलों की बौछार, अमेरिका ने क्या कहा? पढ़िए अब तक की बड़ी बातें

Send Push
Reuters मंगलवार की देर रात ईरान की ओर से इसराइल पर मिसाइल हमला हुआ.

मंगलवार शाम अमेरिकी मीडिया में ईरानी मिसाइल हमले की आशंका से जुड़ी ख़बरें छपने के चंद घंटों बाद ही तेहरान ने इसराइल पर मिसाइल दागने शुरू कर दिए.

इसके बाद से पूरे इसराइल में सायरन की आवाज़ गूंजने लगी और लोगों को बम शेल्टर में जाने की घोषणाएं की जाने लगीं.

ईरान के सरकारी टीवी पर इस्लामिक रेवॉल्यूशनरी गार्ड कोर (आईआरजीसी) की ओर से बयान जारी कर हमले की पुष्टि की गई.

इसराइली डिफ़ेंस सर्विसज़ के मुताबिक़, ईरान की तरफ़ से तक़रीबन 180 मिसाइल दागी गई हैं और हमले में किसी के गंभीर रूप से घायल होने की जानकारी नहीं मिली है. इसराइली सेना के अधिकारियों का कहना है कि हमले अब खत्म हो गए.

गौरतलब है कि इसराइल के हमले में ईरान समर्थित हिज़्बुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह की मौत के बाद ये तय माना जा रहा था कि ईरान कोई न कोई सैन्य कार्रवाई ज़रूर करेगा.

image BBC बीबीसी हिंदी के व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

ऐसे में जानते हैं कि मंगलवार की देर रात ईरान के हमले के बाद क्या-क्या हुआ और किसने क्या कहा?

इसराइली सेना: ईरान की ओर से दागी गईं मिसाइलें

सबसे पहले इसराइली डिफ़ेंस फ़ोर्सेज़ की ओर से जारी बयान में कहा गया ,''अगले आदेश तक आप सुरक्षित जगहों पर रहें. आपको जो धमाके सुनाई दे रहे हैं, वो प्रॉजेक्टाइल्स (रॉकेट या मिसाइल) के गिरने या उन्हें तबाह किए जाने के हैं.''

बयान में आगे कहा गया कि सेना इन प्रॉजेक्टाइल्स की पहचान कर इन्हें मार गिराने की कोशिश में लगी हुई है. ईरान की ओर से दाग़ी गई मिसाइलें इसराइल के आसमान पर देखी जा रही हैं.

यरुशलम में बीबीसी के मिडल ईस्ट ब्यूरो में मौजूद सहयोगियों ने दो मिसाइलों को इंटरसेप्ट किए जाने की आवाज़ें सुनीं.

इसराइली सेना के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा कि आसपास जो भी जगह सुरक्षित हो, वहां चले जाएं. उन्होंने कहा कि इसराइल का एयर डिफ़ेंस सिस्टम पूरी तरह से काम कर रहा है और इस वक़्त भी हमलों को नाकाम करने में जुटा हुआ है.

उन्होंने इसराइली नागरिकों को सतर्क रहकर सुरक्षात्मक क़दम उठाने के लिए कहा है. हगारी ने कहा, “हम मज़बूत हैं और इस घटना से निपट सकते हैं. इसराइली सेना अपने नागरिकों की रक्षा के लिए हर क़दम उठाने के लिए तैयार हैं.”

हनिया, नसरल्लाह की मौत के जवाब में किए ये हमले

इसके बाद ईरान के इस्लामिक रेवॉल्यूशनरी गार्ड कोर ने इसराइल पर हमले करने की पुष्टि की. बयान में कहा गया है कि इसराइल की ओर दर्जनों मिसाइलें दाग़ी गई हैं.

साथ ही धमकी दी गई है कि इसराइल ने जवाबी हमला किया तो और मिसाइलें दाग़ी जाएंगी.

काफ़ी ताक़तवर माने जाने वाले ईरानी रेवॉल्यूशनरी गार्ड्स ने कहा है कि ये हमले हमास के नेता इस्माइल हनिया, हिज़्बुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह की मौत के साथ-साथ लेबनान के लोगों और फ़लस्तीनियों की मौत के जवाब में किए गए हैं.

इस बयान में कहा गया है कि इसराइल के महत्वपूर्ण ठिकानों को निशाना बनाया गया है, जिसके बारे में बाद में जानकारी दी जाएगी.

ईरानी संसद की राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति समिति के प्रमुख इब्राहिम अज़ीज़ी ने ईरान के सरकारी चैनल से कहा है कि हमलों का ये पहला चरण था.

उन्होंने कहा, हमारे निशाने पर इसराइली सैन्य ठिकाने थे. अज़ीज़ी ने कहा कि अगर इसराइल दोबारा ग़लती करता है तो हम दोबारा हमले करेंगे और वो इससे भी ज़्यादा घातक होगी.

बाइडन ने सेना को दिया इसराइल को ईरानी हमलों से बचाने का आदेश image Getty Images

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिकी सेना को इसराइल की मदद करने का आदेश दिया है.

बाइडन ने सेना से कहा है कि वो ईरानी हमलों से इसराइल की रक्षा करे और इसराइल की ओर दाग़ी जा रही औमिसाइलों को मार गिराए.

व्हाइट हाउस की ओर से जानकारी दी गई है कि राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ईरान के हमलों पर नज़र बनाए हुए हैं.

अमेरिका में बीबीसी के सहयोगी सीबीएस को एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया है कि अमेरिका ने कुछ ईरानी मिसाइलों को बीच में ही मार गिराया है.

ईरान के राष्ट्रपति और इसराइल के प्रधानमंत्री ने क्या-क्या कहा?

ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेज़ेश्कियान ने ईरान के हमले का बचाव किया है, साथ ही इसराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू को चेतावनी दी है.

पेज़ेश्कियान ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा है कि ईरान ने ''वैध अधिकारों'' के साथ ''ईरान और क्षेत्र की शांति और सुरक्षा'' के लिए ''निर्णायक'' प्रतिक्रिया दी है, जो ''ईरान के हितों और नागरिकों की सुरक्षा'' के लिए है.

image EPA ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेज़ेश्कियान

बिन्यामिन नेतन्याहू को संबोधित करते हुए उन्होंने लिखा है कि इसराइल के प्रधानमंत्री को ये जानना चाहिए कि ''ईरान युद्ध का पक्षधर नहीं है लेकिन किसी भी ख़तरे के ख़िलाफ़ मजबूती से खड़ा रहेगा.''

इसराइल को चेतावनी देते हुए उन्होंने लिखा कि आज का हमला ''ईरान की क्षमताओं की एक झलक'' थी और ''ईरान के साथ संघर्ष में शामिल न हों.''

इसके बाद इसराइली प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू ने बयान जारी किया. उन्होंने कहा, ''ईरान ने आज रात एक बड़ी गलती की है और उसे क़ीमत चुकानी होगी.''

इसराइली कैबिनेट की बैठक को शुरू करते हुए, नेतन्याहू ने कहा कि इसराइल अपने दुश्मनों के ख़िलाफ़ बदला लेने के लिए प्रतिबद्ध है, इस बात को ईरान नहीं समझता.

नेतन्याहू आगे कहते हैं, ''अब वो ये समझेंगे.''

''हमने जो नियम बनाए हैं, हम उस पर डटे रहेंगे: जो भी हम पर हमला करेगा, हम उस पर हमला करेंगे.''

वहीं, इसराइली सेना के प्रवक्ता डेनियल हगारी का कहना है कि इसराइली वायु सेना आज रात ''मध्य पूर्व में मजबूती से हमला'' करेगी.

हमले के बारे में उन्होंने कहा कि इसराल और अमेरिका के एयर डिफ़ेंस सिस्टम ने ईरान की ओर से दागी मिसाइलों को प्रभावी तरीके से रोक लिया.

उन्होंने आगे कहा, ''ईरान ने आज रात एक गंभीर कदम उठाया है और मध्य पूर्व को टकराव की ओर धकेल रहा है.'' ''आज रात की घटना के नतीजे सामने आएंगे.''

बीबीसी संवाददाता पॉल एडम्स का आकलन- 'ऐसा लगता है कि आज का हमला ख़त्म हो गया'

ऐसा लगता है कि ईरान का आज का इसराइल पर हमला ख़त्म हो चुका है. इसराइल अब अपने लोगों से बम शेल्टरों से बाहर निकल आने के लिए कह रहा है. इसराइली एयरपोर्ट अथॉरिटी ने कहा है कि देश का हवाई क्षेत्र एक बार भी उड़ानों के लिए उपलब्ध है.

सोशल मीडिया पर मिसाइल हमले की कई तस्वीरें और वीडियो शेयर किए जा रहे हैं. इनमें मिसाइलों को इसराइल के केंद्रीय इलाकों में गिरना दिखाया जा रहा है.

इनमें से कई मिसाइलों को इंटरसेप्ट होते हुए भी देखा जा सकता है.

लेकिन कुछ मिसाइलें लैंड करती हुई भी दिख रही हैं. कई स्थानों पर बड़े विस्फोट भी सुनाई दिए हैं.

कई जगहों पर आपात सहायता भेजी गई है लेकिन अब तक किसी के घायल होने की कोई ख़बर नहीं आई है. इस मिसाइल हमले को ग़ज़ा पट्टी से भी कई लोग देख रहे थे. कुछ फ़लस्तीनी, इसराइल पर हुए हमले का जश्न भी मना रहे थे.

बीबीसी के लिए कलेक्टिव न्यूज़रूम की ओर से प्रकाशित

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, एक्स, इंस्टाग्राम, और व्हॉट्सऐप पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

image
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now