Top News
Next Story
NewsPoint

उत्तर प्रदेश के एक और रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की मांग

Send Push

भारतीय रेलवे ने हाल ही में उत्तर प्रदेश के आठ रेलवे स्टेशनों के नाम बदले थे और अब अकबरपुर से लोकसभा सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने एक और स्टेशन का नाम बदलने की मांग की है. उन्होंने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर कानपुर-बांदा रेलवे लाइन पर स्थित कठारा रोड स्टेशन का नाम बदलकर ‘कठारा धाम’ करने की सिफारिश की है. बीजेपी सांसद ने कहा कि कठारा गांव के ऐतिहासिक, धार्मिक और सांस्कृतिक महत्त्व को देखते हुए यह कदम न्यायसंगत और आवश्यक है.

देवेंद्र सिंह भोले ने रेल मंत्री को दी चिट्ठी में बताया कि कठारा गांव कानपुर नगर जिले का एक महत्वपूर्ण धार्मिक और ऐतिहासिक स्थल है. यहां पर स्थित भगवान बांके बिहारी की 300 साल पुरानी दुर्लभ मूर्ति इसे एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल बनाती है. यहां हर वर्ष कृष्ण जन्मोत्सव और दधिकांधव महोत्सव बड़े धूमधाम से मनाया जाता है, जिसे प्रदेशभर में विशेष मान्यता प्राप्त है. इस धार्मिक आयोजन के चलते लाखों श्रद्धालु कठारा धाम की ओर आकर्षित होते हैं, जिससे यह क्षेत्र धार्मिक पर्यटन का एक प्रमुख केंद्र बन गया है.

नाम क्यों बदलना चाहिए? सांसद ने बताया
उन्होंने कहा, इन सबके अलावा कठारा गांव का इतिहास गौरवशाली रहा है. यहां कई स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, जिला बोर्ड अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश विधान परिषद के अध्यक्ष जैसे प्रतिष्ठित व्यक्तियों ने जन्म लिया है. इस गांव की पौराणिकता और इसके महत्त्वपूर्ण इतिहास को देखते हुए कठारा रोड स्टेशन का नाम ‘कठारा धाम’ करना एक सार्थक कदम होगा.

सांसद ने कहा, इस पौराणिकता और गौरवशाली इतिहास को देखते हुए, ‘कठारा धाम’ के नाम से इस स्टेशन को मान्यता दिलाना अत्यंत आवश्यक है. इस परिवर्तन से कठारा गांव की धार्मिक और सांस्कृतिक धरोहर को सही सम्मान मिलेगा और श्रद्धालुओं के साथ-साथ पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा.

हाल ही में बदले गए इन स्टेशनों के नाम
हाल ही में रेलवे की ओर से लखनऊ मंडल के आठ स्टेशनों के नाम बदले गए थे. इनमें जायस स्टेशन का नाम बदलकर गुरु गोरखनाथ धाम रखा गया. अकबरगंज स्टेशन का नाम नाम बदलकर अब मां अहोरवा भवानी धाम रखा गया है. फुरसतगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर तपेश्वर धाम, वारिसगंज हाल्ट स्टेशन का नाम बदलकर अमर शहीद भाले सुल्तान रखा गया है. निहालगढ़ स्टेशन का नाम बदलकर अब महाराजा बिजली पासी स्टेशन, बनी रेलवे स्टेशन का नाम स्वामी परमहंस स्टेशन, मिसरौली स्टेशन का नाम नाम बदलकर मां कालिकान धाम किया गया है. वहीं, कासिमपुर हाल्ट स्टेशन का नाम बदलकर जायस सिटी किया गया है.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now