Religion
Next Story
NewsPoint

कुंवारी लड़कियां शीघ्र विवाह के लिए करें अश्विन मासिक शिवरात्रि का व्रत, इस विधि से करें पूजा

Send Push

नई दिल्‍ली । मासिक शिवरात्रि पर शिव जी की आराधना करने से जीवन में खुशहाली बनी रहती है। कुंवारी लड़कियां शीघ्र विवाह के लिए इस दिन महादेव संग मां पार्वती की पूजा करती हैं। तो आइए मासिक शिवरात्रि की तिथि, शुभ मुहूर्त एवं योग के बारे में जानते हैं-

मासिक शिवरात्रि का व्रत हर माह कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन रखा जाता है। इस दिन देवों के देव महादेव के साथ माता पार्वती की पूजा की जाती है। मासिक शिवरात्रि के दिन शाम के समय शिव जी और शक्ति की पूजा करने का खास महत्व है। मान्यता है कि इस दिन शिव जी की आराधना करने से जीवन में खुशहाली बनी रहती है। कुंवारी लड़कियां शीघ्र विवाह के लिए इस दिन महादेव संग मां पार्वती की पूजा करती हैं। तो आइए मासिक शिवरात्रि की तिथि, शुभ मुहूर्त एवं योग के बारे में जानते हैं-

पंचांग के अनुसार, आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 30 सितंबर को शाम 07 बजकर 06 मिनट पर शुरू होगी और 01 अक्टूबर को रात 09 बजकर 39 मिनट पर समाप्त होगी। उदया तिथि के मुताबिक आश्विन माह की शिवरात्रि 30 सितंबर को मनाई जाएगी।

शिव पूजा: रात 11 बजकर 47 मिनट से लेकर 12 बजकर 35 मिनट तक है।

मासिक शिवरात्रि शुभ योग

मासिक शिवरात्रि पर शुभ योग का निर्माण हो रहा है। इस योग का निर्माण 01 अक्टूबर को देर रात 01 बजकर 18 मिनट तक है। आश्विन माह की मासिक शिवरात्रि पर पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र का संयोग बन रहा है। माना जाता है कि इस योग में शिव जी और शक्ति दोनों की पूजा करने से जीवन की हर परेशानी दूर हो जाती है और हर क्षेत्र में सफलता मिलती है।

अश्विन मासिक शिवरात्रि पूजा विधि

मासिक शिवरात्रि के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करके साफ-सुथरे वस्त्र धारण करें।
फिर पूजा घर की सफाई करने के बाद गंगा जल का छिड़काव करें।
अब एक चौकी पर शिव जी और माता पार्वती की प्रतिमा स्थापित करें।
उसके बाद शिव जी को बेलपत्र, फल, फूल, अक्षत और भांग और माता पार्वती को श्रृंगार का सामान अर्पित करें।
शिव जी के समक्ष घी का दीपक जलाएं और मिठाई का भोग लगाएं।
उसके बाद शिव जी के मंत्रों और नाम का जाप करें।
अंत में आरती करें और प्रसाद सभी में बांट दें।

The post कुंवारी लड़कियां शीघ्र विवाह के लिए करें अश्विन मासिक शिवरात्रि का व्रत, इस विधि से करें पूजा appeared first on cliQ India Hindi.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now