Top News
Next Story
NewsPoint

पुराने खंडहर की खुदाई कर रहे थे मजदूर, तभी अन्दर से निकला कुछ ऐसा जिसे देख सब रह गए सन्न……

Send Push

चीन में एक खंडहर की खुदाई के दौरान आर्कियोलॉज‍िस्‍ट उस वक्‍त शॉक्‍ड रह गए, अंदर से खजाना ही खजाना निकला. यह खजाना 10000 साल पुराना बताया जा रहा है.

हमने कई बार सुना है क‍ि लोग सोने-चांदी घरों के नीचे दबा देते हैं. कई बार ऐसी चीजें मिली भी हैं. लेकिन चीन में एक खंडहर की खुदाई के दौरान इतना खजाना निकला क‍ि देखकर लोग हैरान रह गए. मामला साउथ वेस्‍ट चीन का है. यहां आर्कियोलॉज‍िस्‍ट सानशिंगडुई खंडहरों की खुदाई करवा रहे थे. तभी नीचे से खट-खट की आवाज आई. जब खोलकर देखा गया तो अंदर खजाना ही खजाना छिपा हुआ था. यह देखकर वहां मौजूद सारे लोग हैरान रह गए.

image

सिचुआन कल्‍चरल रेल‍िक्‍स मैगजीन में पब्‍ल‍िश रिपोर्ट के मुताबिक, खुदाई में जमीन के अंदर से हजारों सोने के गहने-मूर्तियां और बर्तन मिले. इनमें सोने के मुखौटे भी थे. आर्कियोलॉज‍िस्‍ट ने बताया क‍ि ये सारा खजाना 10,000 साल से भी ज्‍यादा पुराना है. इसमें 7,400 से ज्‍यादा सामान है. यह सब 205 वर्गफुट के एक गड्ढे में दबाकर रखा गया था. ऐसा लगता है कि शांग राजवंश के आख‍िरी द‍िनों में इसे जमीन के नीचे दफन क‍िया गया था. यह पहला चीनी शाही वंश था, जो कांस्‍य युग में पैदा हुआ.

इस जगह की खोज सबसे पहले 1920 के दशक में हुई थी. माना जाता है क‍ि इस टीले पर एक प्राचीन शहर बसा हुआ था. जो 4,500 साल पहले तक शू साम्राज्‍य का सेंटर प्‍वाइंट हुआ करता था. इसके साथ कोई दस्‍तावेज नहीं मिले हैं, जिससे यह पता लगाया जा सके क‍ि यह क‍िस शासनकाल में दबाया गया था. ये भी नहीं पता चलता क‍ि इसका मतलब क्‍या है? क्‍यों इसे जमीन के नीचे दबाया गया. 2020 और 2022 में भी इस जगह के पास खुदाई की गई थी. तब शंघाई यूनिवर्सिटी के वैज्ञान‍िकों को 2700 से ज्‍यादा कलाक‍ृत‍ियां मिली थीं.

अभी जो खजाना मिला है, उसमें कई सोने के मुखौटे हैं. चार तो 8 इंच चौड़े और काफी मोटे हैं. कुछ मुखौटे इनसे अलग हैं, लेकिन सबमें सोना भरा हुआ है. सोने की पन्नी से बनी करीब 420 वस्तुएं खुदाई में मिलीं. हालांकि, इनमें से ज्‍यादातर मुड़ी हुई हैं. लेकिन आर्कियोलॉज‍िस्‍ट इन्‍हें पहचान पाने में सक्षम थे. इनमें कुछ मछली, कुछ पंख या पक्षियों के आकार के हैं. सोने की एक लंबी बेल्ट भी मिली है. कुछ चीजें क्षत‍िग्रस्‍त हो गई हैं.एक कुत्ते जैसी दिव्य पशु कलाकृति भी मिली है. इसमें हाथी दांत के 400 टुकड़े भी मिले हैं. सबसे लंबा दांत 1.4 मीटर का है. लगभग आधे दांत 50 सेंटीमीटर के भी हैं.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now