Top News
Next Story
NewsPoint

बाबर ने फिर छोड़ी कप्तानी, पाकिस्तान क्रिकेट टीम में उथल-पुथल का दौर जारी

Send Push
image T20 World Cup: बाबर आजम के एक साल से भी कम समय में दूसरी बार सफेद बॉल की कप्तानी के पद से इस्तीफा देने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट में कप्तानी की होड़ भी उजागर हो गई।

पिछले साल भारत में वनडे विश्व कप में पाकिस्तान के बाहर होने के बाद सभी प्रारूपों से कप्तानी छोड़ने के बाद, बाबर को इस साल की शुरुआत में फिर से टी20 और वनडे टीमों के लिए पाकिस्तान का कप्तान बनाया गया था।

इससे पहले उनके कप्तानी छोड़ने के बाद शाहीन शाह अफरीदी को सबसे छोटे टी20 प्रारूप में पाकिस्तान का कप्तान बनाया गया था, लेकिन न्यूजीलैंड से श्रृंखला 4-1 से हारने के बाद उन्हें बर्खास्त कर दिया गया ।

पाकिस्तान के कप्तान के रूप में बाबर के पहले कार्यकाल में टीम ने दक्षिण अफ्रीका पर मल्टी फॉर्मेट सीरीज जीती, इसके बाद ऑस्ट्रेलिया पर वनडे सीरीज जीत, 2021 और 2022 टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल और फाइनल में जगह बनाना शामिल था।

लेकिन उनकी कप्तानी के दूसरे कार्यकाल में पाकिस्तान ने 13 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में से सिर्फ छह जीते। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज 2-2 से ड्रा की, आयरलैंड के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज 2-1 से जीतने में सफल रहे, लेकिन टी20 विश्व कप से ठीक पहले इंग्लैंड में 2-0 से हार गए।

टी20 विश्व कप 2024 में 2009 के चैंपियन का बुरा समय रहा, जब वे ग्रुप-ए के मैचों में भारत और सह-मेजबान अमेरिका से हार गए और नॉकआउट में प्रवेश किए बिना ही प्रतियोगिता से बाहर हो गए।

पाकिस्तान क्रिकेट कप्तानी का फेरबदल:

15 नवंबर, 2023: वनडे विश्व कप में हार के बाद बाबर आजम ने पद छोड़ दिया। शान मसूद को टेस्ट कप्तान और शाहीन अफरीदी को टी20 कप्तान बनाया गया।

31 मार्च, 2024: शाहीन अफरीदी को टी20 कप्तान के पद से हटा दिया गया और बाबर आजम को फिर से सफेद बॉल का कप्तान नियुक्त किया गया, जबकि शान मसूद टेस्ट कप्तान बने रहेंगे।

15 नवंबर, 2023: वनडे विश्व कप में हार के बाद बाबर आजम ने पद छोड़ दिया। शान मसूद को टेस्ट कप्तान और शाहीन अफरीदी को टी20 कप्तान बनाया गया।

Also Read: Funding To Save Test Cricket

Article Source: IANS

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now