Top News
Next Story
NewsPoint

IPL फ्रेंचाइजियों को मिल गई है BCCI से डेडलाइन, धोनी, रोहित और कोहली को लेकर अब सभी को लेने होंगे महत्वपूर्ण फैसले

Send Push
IPL Trophy (Image Credit- Twitter)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले रिटेंशन नियमों को जारी कर दिया है। इसके अलावा टीमों के पर्स, राइट टू मैच कार्ड (आरटीएम) और विदेशी खिलाड़ियों को लेकर भी नियम जारी हो चुके हैं। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने एक बड़ा फैसला किया है, जिसने विदेशी खिलाड़ियों के होश उड़ा दिए हैं। दरअसल, आईपीएल ने ऑक्शन में चुने जाने के बाद सीजन से गायब होने वाले विदेशी खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। उन्हें सिर्फ मेडिकल स्थिति में ही लीग को छोड़ने की अनुमति मिलेगी।

यही नहीं बोर्ड ने सभी आईपीएल फ्रेंचाइजियों को खिलाड़ियों के रिटेंशन को लेकर डेडलाइन दे दी है। बता दें, बोर्ड ने फ्रेंचाइजियों को कह दिया है कि 31 अक्टूबर तक रिटेन किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट सौंप दें। इसका मतलब है कि सभी टीमों को प्लेयर्स रिटेन करने के लिए डेडलाइन मिल गई है। आगामी सीजन में ऐसे कई अनुभवी खिलाड़ी है जिन पर महत्वपूर्ण फैसले फ्रेंचाइजी लेगी।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने नियम के मुताबिक ज्यादा से ज्यादा पांच कैप्ड और दो अनकैप्ड खिलाड़ियों को ही नीलामी से पहले रिटेन किया जा सकता है। यही नहीं जो खिलाड़ी अक्टूबर 31 से पहले अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करेगा, उसे कैप्ड खिलाड़ी ही माना जाएगा।

आईपीएल ने अपने रिलीज किए गए बयान में कहा कि, ‘रिटेन और RTM के लिए संयोजन चुनना आईपीएल फ्रेंचाइजी पर निर्भर करता है। 6 रिटेंशन/आरटीएम में अधिकतम 5 कैप्ड खिलाड़ी और दो अनकैप्ड खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं।’

इंडियन प्रीमियर लीग 2025 में सभी खिलाड़ियों को धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए देखा जाएगा

इंडियन प्रीमियर लीग 2025 का तमाम क्रिकेट फैंस और खिलाड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आगामी टूर्नामेंट से पहले बोर्ड ने कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में सभी खिलाड़ियों का प्रदर्शन बेहतरीन रहा था, जिसके बाद अब 2025 सीजन में भी खिलाड़ी अपनी छाप जरूर छोड़ना चाहेंगे।

सभी टीमें रिटेंशन नियम का इस्तेमाल अच्छी तरह से करना चाहेंगी। महेंद्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार यादव सहित कई खिलाड़ी हैं, जिन पर फ्रेंचाइजियों को महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए देखा जा सकता है।

image

IPL 2025: चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) इन 6 खिलाड़ियों को करेगी रिटेन

image

T20 क्रिकेट में एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज-

image

IPL 2025: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) इन 6 खिलाड़ियों को करेगी रिटेन

image

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 600+ स्कोर बनाने वाली टीमें-

image

IPL 2025: दिल्ली कैपिटल्स इन 6 खिलाड़ियों को करेगी रिटेन

image

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 1000 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज-

image

IPL के डेथ ओवरों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

image

ये 5 फेमस एक्टर्स हैं महेंद्र सिंह धोनी के सबसे बड़े फैन

image

टेस्ट में पहले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज (Active)

image

शाकिब अल हसन ने टेस्ट फॉर्मेट से किया संन्यास का ऐलान

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now