Top News
Next Story
NewsPoint

“मैं पिछले दो साल से कह रहा…” IPL 2025 में लाए गए इस नियम से खुश हुए इरफान पठान; ट्वीट हुआ वायरल

Send Push
Irfan Pathan. (Photo Source: Twitter)

आईपीएल की गतिशीलता को नया आकार देने वाले एक महत्वपूर्ण कदम में, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ( बीसीसीआई ) ने एक नया नियम पेश किया है, जिसके तहत नीलामी में चुने जाने के बाद अगर खिलाड़ी अपनी अनुपलब्धता की घोषणा करते हैं तो उनपर दो साल का प्रतिबंध लगाया जाएगा। क्रिकेट जगत ने इस कदम का स्वागत किया है, इसी के साथ पूर्व भारतीय क्रिकेटर इरफान पठान ने एक्स पर अपनी सहमति व्यक्त की है।

इरफान पठान ने की बीसीसीआई की तारीफ

गौरतलब है कि, सीजन की शुरुआत से पहले व्यक्तिगत कारणों से विदेशी खिलाड़ियों के अनुपलब्ध होने से आईपीएल फ्रेंचाइजी खुश नहीं थीं। फ्रेंचाइजियों ने कहा था कि इसका असर उनके प्रदर्शन पर भी पड़ता है। क्योंकि टीम की रणनीति उन विदेशी खिलाड़ियों को ध्यान में रखकर बनाई गई है।

इरफान पठान ने अपने एक्स अकाउंट पर इस नियम को लेकर लिखा, ”मैं पिछले दो साल से इस बारे में बात कर रहा हूं। बीसीसीआई द्वारा लिया गया निर्णय देखकर खुशी हुई! नीलामी में चुने जाने के बाद अपनी अनुपलब्धता बताने वाले खिलाड़ियों पर अब दो साल का प्रतिबंध लगाया जाएगा। आईपीएल कई मायनों में मजबूत हो रहा है।”

विदेशी खिलाड़ियों पर दो साल का बैन लगाने का फैसला

बीसीसीआई ने शनिवार, 28 सितंबर को आईपीएल 2025 ग्रैंड ऑक्शन को लेकर एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की। जिसमें आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में लिए गए 8 बड़े फैसलों के बारे में जानकारी दी गई।

आईपीएल 2025 से पहले बड़ी नीलामी से पहले फ्रेंचाइजी 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी। वे एक खिलाड़ी पर 18 करोड़ रुपये खर्च कर सकते हैं। इन बिंदुओं में यह भी कहा गया कि अगर कोई खिलाड़ी बड़ी नीलामी के लिए जानबूझकर रजिस्ट्रेशन नहीं कराता है तो उसे अगली छोटी नीलामी में शामिल नहीं किया जाएगा। ऐसा इसलिए है कि ये खिलाड़ी अपनी सुविधानुसार बड़ी रकम पाने की उम्मीद से छोटी नीलामी में भाग नहीं ले पाएंगे।

फ्रेंचाइजी ने आईपीएल गवर्निंग काउंसिल को यह भी बताया था कि पिछली दो नीलामी (2018-24) के दौरान ऐसी कई घटनाएं हुई थीं। जब कुछ विदेशी खिलाड़ी छोटी नीलामी में अधिक पैसा पाने के लिए बड़ी नीलामी में उपलब्ध नहीं थे। इसके बाद छोटी-छोटी नीलामियों में उन्हें बड़ी रकम मिली। 2022 की बड़ी नीलामी में ईशान किशन पर सबसे ज्यादा बोली लगी, मुंबई इंडियंस ने उन्हें 15.25 करोड़ रुपये में खरीदा। 2024 के लिए बाद की छोटी नीलामी में, मिचेल स्टार्क को केकेआर ने 24.75 करोड़ रुपये में खरीदा और पैट कमिंस को SRH ने 20.50 करोड़ रुपये में खरीदा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now