Top News
Next Story
NewsPoint

BCCI ने बेंगलुरु में नए NCA का किया उद्घाटन, 3 मैदान, 86 पिच और इन सुविधाओं से है लैस

Send Push
BCCI inaugurates new NCA in Bengaluru (Photo Source: X/Twitter)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने रविवार, 29 सितंबर को बेंगलुरु में नई नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) का उद्घाटन किया। अब इसे बीसीसीआई सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (BCCI Centre of Excellence) के नाम से भी जाना जाएगा। नए एनसीए का निर्माण बीसीसीआई सचिव जय शाह के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए किया गया है, और इसका उद्देश्य भारत में क्रिकेट के फ्यूचर जनरेशन के स्किल डेवलपमेंट में मदद करना है।

BCCI ने नए NCA में तीन वर्ल्ड-क्लास ग्राउंड

नया NCA 40 एकड़ से ज्यादा जमीन पर फैला हुआ है, इसमें कुल तीन मैदान और 86 पिचें तैयार किए गए हैं, जिनमें इनडोर और आउटडोर दोनों तरह की पिचें हैं। तीनों मैदानों को इंग्लिश काउंटी मैदान के तर्ज पर डिजाइन किया गया है।

मेन ग्राउंड, जो ग्राउंड ए है, में 85 गज की बाउंड्री है, जिसमें खेलने के लिए 13 लाल मिट्टी की पिचें उपलब्ध हैं। ग्राउंड बी और सी मुख्य रूप से 75 गज की बाउंड्री के साथ अभ्यास के लिए रखे गए हैं। मैदान में 11 मांड्या मिट्टी की पिचें और 9 ब्लैक कॉटन मिट्टी की पिचें भी हैं।

बारिश के मामले में, Subsurface Drainage System लगाई जाती है, जिससे बारिश के बाद जल्दी से जल्दी पानी की निकासी हो सके। इसके अलावा, सेंटर में 45 आउटडोर नेट पिच भी हैं। नेट के ठीक बगल में फील्डिंग प्रैक्टिस एरिया और छह आउटडोर रनिंग ट्रैक हैं।

इंटीग्रेटेड कैमरे भी लगाए गए हैं

इनडोर सुविधाओं के लिए, यूके और ऑस्ट्रेलिया से टर्फ के साथ आठ पिचें मौजूद हैं। इसके अलावा, 80 मीटर का कॉमन रन-अप एरिया मौजूद है, साथ ही मजबूत ग्लास पैनल भी हैं। इनडोर एरिया में, इंटीग्रेटेड कैमरे भी मौजूद हैं, जो बेहतर विश्लेषण के लिए खेल को कैप्चर करेंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि खिलाड़ी समय और मौसम की परवाह किए बिना अपना प्रैक्टिस पूरा कर सकें।

ड्रेसिंग रूम भी है बेहतरीन

साउथ पवेलियन 45,000 वर्ग फीट में फैला एक दो मंजिला बिल्डिंग है, जिसमें सबसे बड़ा ड्रेसिंग रूम है, जो लगभग 3,000 वर्ग फीट का है, जिसमें जकूजी, लाउंज, मसाज रूम, किट रूम और टॉयलेट हैं। साथ ही स्टेट-ऑफ-द-आर्ट कमेंटेटर और मैच रेफरी रूम भी हैं, जिनमें ब्रॉडकास्टिंग सुविधाएं, एक बड़ा प्रेस कॉन्फ्रेंस एरिया और एक वीआईपी लाउंज और डाइनिंग स्पेस है। डाइनिंग और डॉरमेट्री ब्लॉक, 15,000 वर्ग फीट की एक मंजिला बिल्डिंग है, जो स्टॉफ के खाने और रहने के लिए बनाई गई है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now