Top News
Next Story
NewsPoint

माइकल वॉन ने “Play, Sell, or Bench” गेम में धोनी की वजह से कोहली और रोहित शर्मा को किया टीम से बाहर

Send Push
Michael Vaughan (Source X)

भारतीय क्रिकेट के लंबे इतिहास में तीन नाम ऐसे हैं जिन्होंने करीब दो दशकों तक फैंस को इंटरटेन किया है, वो हैं – एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा। इन तीनों ने न केवल भारत को कई जीत दिलाई हैं बल्कि भारतीय क्रिकेट को अपने-अपने तरीके से बदलने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भारतीय क्रिकेट टीम ने इन तीन दिग्गजों की कप्तानी में एक स्वर्णिम युग देखा है।

धोनी Era में टीम इंडिया का प्रदर्शन

एमएस धोनी ने भारत को तीन आईसीसी ट्रॉफी दिलाई – 2007 टी20 विश्व कप, 2011 वनडे विश्व कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी।

विराट कोहली के Era में टीम इंडिया का प्रदर्शन

कोहली के नेतृत्व में भारत टेस्ट क्रिकेट में दुनिया की नंबर 1 टीम बना और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल तक पहुंचा।

रोहित शर्मा Era में टीम इंडिया का प्रदर्शन

रोहित शर्मा ने इस विरासत को आगे बढ़ाते हुए भारत को एक और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचाया और हाल ही में 2024 में टी20 विश्व कप जीतकर भारत के 11 साल के आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को समाप्त किया।

आईपीएल की बात करें तो, धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स और रोहित की मुंबई इंडियंस ने पांच-पांच आईपीएल खिताब जीते हैं, जबकि कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने भले ही खिताब न जीता हो, लेकिन उनके व्यक्तिगत प्रदर्शन शानदार रहे हैं।

माइकल वॉन ने “Play, Sell, or Bench” गेम में कोहली और रोहित को किया टीम से बाहर

हाल ही में “क्लब प्रैरी फायर” के एक पॉडकास्ट में, पूर्व इंग्लैंड के कप्तान माइकल वॉन और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर-बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट से “Play, Sell, or Bench” गेम में धोनी, कोहली और शर्मा को चुनने के लिए कहा गया। वॉन ने एमएस धोनी को “प्लेयिंग” करने का निर्णय लिया, उन्होंने कहा, “मैं धोनी को खेलाऊंगा, मुझे नहीं लगता कि कोई उनसे बेहतर रहा है।”

कोहली को “सेल” करने का निर्णय लेते हुए वॉन ने कहा, “विराट टीम में जगह नहीं पाएंगे, एमएस कप्तान होंगे, इसलिए मैं विराट को हटा रहा हूं। मैं उन्हें इसलिए हटा रहा हूं क्योंकि उन्होंने कभी आईपीएल नहीं जीता है।” अंत में, वॉन ने रोहित को “बेंच” किया और कहा, “रोहित एमएस के लिए बेंच पर रहेंगे।”

धोनी, कोहली और रोहित का बतौर कप्तान जीत प्रतिशत

धोनी को “प्लेयिंग” करने का वॉन का निर्णय समझ में आता है, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय और आईपीएल दोनों में उनकी कप्तानी की सफलता शानदार रही है। आईपीएल में धोनी की जीत प्रतिशत 58.84% है और उनके पास तीन आईसीसी ट्रॉफी हैं।

हालांकि, कोहली ने आईपीएल खिताब नहीं जीता है, लेकिन भारतीय क्रिकेट में उनका बड़ा प्रभाव है और उनके फॉर्मेट्स में रिकॉर्ड शानदार हैं। कोहली के नेतृत्व में भारत ने टेस्ट क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

वहीं, रोहित, जो वर्तमान में भारतीय टीम के कप्तान हैं और पांच बार आईपीएल खिताब जीत चुके हैं, का कप्तान के रूप में सफलता दर 73.80% है, जो इन तीनों में सबसे अधिक है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now