Top News
Next Story
NewsPoint

'स्वच्छता ही सेवा अभियान' में सुलभ इंटरनेशनल निभा रहा अग्रणी भूमिका, देशभर में कार्यक्रमों का आयोजन

Send Push

नई दिल्ली, 29 सितंबर (आईएएनएस)। सुलभ इंटरनेशनल ने 2014 से पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को मनाने की अपनी परंपरा को जारी रखा है। देश की अग्रणी संस्था ने इस साल भी 'स्वच्छता ही सेवा अभियान-2024' मनाने का बीड़ा उठाया है और इसके तहत देशभर में सफाई पर जागरूकता के लिए अनेकों कार्यक्रम का आयोजन कर रही है।

'स्वच्छता ही सेवा अभियान' प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन को सामाजिक सेवा और स्वच्छता कार्यक्रमों के साथ मनाने का एक कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम की शुरुआत 17 सितंबर से हुई, जो 2 अक्टूबर तक चलेगी।

सुलभ इंटरनेशनल ने पीएम मोदी के 74वें जन्मदिन के अवसर पर स्वच्छ और हरित भारत के सपने को साकार करने के लिए देशभर में स्वच्छता कार्यक्रमों और पहलों की एक श्रृंखला आयोजित की है।

27 सितंबर को, सुलभ इंटरनेशनल ने आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के सहयोग से आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और सहित अन्य 14 राज्यों में 18 कार्यक्रम आयोजित किए। कार्यक्रम के दौरान सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालयों में स्वच्छता को बढ़ावा और ब्लैक स्पॉट की सफाई जैसी कई गतिविधियों पर चर्चा की गई।

26 सितंबर को सुलभ इंटरनेशनल ने 9 राज्यों में 11 कार्यक्रम आयोजित किए, जिसमें स्वयंसेवकों, सफाई कर्मचारियों और आम लोगों समेत 1,100 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। स्वयंसेवकों और सफाई कार्यकर्ताओं ने लोगों को दैनिक जीवन में स्वच्छता की आवश्यकता के बारे में प्रोत्साहित करने का प्रयास किया।

सुलभ इंटरनेशनल ने 25 सितंबर को आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के सहयोग से 12 राज्यों में 21 कार्यक्रम आयोजित किए। कार्यक्रम में लोगों को स्वच्छता के बारे में जागरूकता बढ़ाना, स्वच्छ एवं सुरक्षित समाज के लिए सार्वजनिक शौचालयों के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करना शामिल था। जिन राज्यों में यह कार्यक्रम आयोजित किए गए, उनमें पंजाब, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश शामिल रहे।

24 सितंबर को भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन के साथ साझेदारी में ‘स्वच्छ हिमालय अभियान’ शुरू किया गया। इस पहल में स्थानीय समुदायों, पर्यावरण समूहों और स्वयंसेवकों ने प्रदूषण को कम करने और महत्वपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र की रक्षा के लिए मिलकर काम किया।

सुलभ इंटरनेशनल ने 19 सितंबर को 'स्वच्छता ही सेवा अभियान-2024' के तहत राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कौशल भवन में एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित किया। कौशल विकास मंत्रालय के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य स्वच्छता और अपशिष्ट प्रबंधन के महत्व को उजागर करना था। कार्यक्रम में दिल्ली के कई कॉलेजों का प्रतिनिधित्व करने वाले 'सुलभ स्वच्छता क्लब' के छात्र स्वयंसेवकों को सक्रिय रूप से शामिल करना था।

17 सितंबर को शुरू हुआ 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान 2 अक्टूबर को समाप्त होगा, जिसमें 'स्वच्छ भारत' को लेकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के दृष्टिकोण का जश्न मनाया जाएगा।

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को दिल्ली के राजघाट में 'स्वच्छ भारत अभियान' की शुरुआत की थी। इसका अभियान का मकसद भारत को स्वच्छ बनाना है। इस अभियान के दस साल पूरे हो गए हैं।

--आईएएनएस

एसके/एबीएम

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now