Top News
Next Story
NewsPoint

शक्ति प्रदर्शन: दो अमेरिकी 'बी-1बी' बमवर्षकों ने दक्षिण कोरियाई वायु सेना के साथ किया संयुक्त अभ्यास

Send Push

सोल, 5 अक्टूबर (आईएएनएस)। अमेरिका के दो 'बी-1बी' भारी बमवर्षकों ने सशस्त्र सेना दिवस पर दक्षिण कोरियाई वायु सेना के साथ संयुक्त अभ्यास किया। इनमें से एक ने राष्ट्रीय समारोह में भी भाग लिया। यह जानकारी अमेरिकी हिंद-प्रशांत कमान ने शनिवार को दी।

सशस्त्र सेना दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह के दौरान, एक अमेरिकी 'बी-1बी' बमवर्षक विमान ने राजधानी के दक्षिण में सियोल एयर बेस के ऊपर दो एफ-15के जेट प्लेन के साथ उड़ान भरी।

योनहाप समाचार एजेंसी के मुताबिक यह उड़ान दक्षिण कोरिया के प्रति अमेरिकी सुरक्षा प्रतिबद्धता का प्रदर्शन थी।

यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड के अनुसार, दो यूएस 'बी-1बी' बमवर्षकों ने 1 अक्टूबर की सुबह गैंगवॉन प्रांत के पिलसुंग रेंज में दक्षिण कोरियाई वायु सेना के दो एफ-15के जेट के साथ उड़ान भरी। इसके बाद एक जेट ने समारोह के लिए सेओंगनाम तरफ भी उड़ान भरी।

बता दें उत्तर कोरिया सोल और वाशिंगटन के संयुक्त अभ्यास का विरोध करता रहा है। वह इसे अपनी सुरक्षा के लिए खतरा बताता है।

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने बुधवार को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक योल को 'असामान्य व्यक्ति' और 'कठपुतली' करार दिया।

किम ने कहा, "कठपुतली यूं ने परमाणु हथियार संपन्न देश के सामने अपनी सैन्य ताकत का बखान किया। यह एक ऐसी बात है, जिसके कारण उनके असामान्य होने का शक पैदा हुआ।"

कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के अनुसार, किम ने कहा कि यूं के भाषण ने कठपुतली ताकतों की 'सुरक्षा संबंधी बेचैनी और परेशान करने वाले मनोविज्ञान' को दर्शाया।

उत्तर कोरिया के तानाशाह ने कहा कि यूं का बयान इस तथ्य का कबूलनामा है कि कोई और नहीं बल्कि दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका ही 'क्षेत्रीय सुरक्षा और शांति को नष्ट कर रहे हैं।'

किम दरअसल यूं के मंगलवार को सशस्त्र सेना दिवस समारोह में दिए एक बयान से बेहद खफा हैं। दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति ने कहा था कि यदि प्योंगयांग परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने की कोशिश करता है तो उसे करारा जवाब दिया जाएगा।

--आईएएनएस

एमके/

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now