Top News
Next Story
NewsPoint

हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायल के हमले जारी, नसरल्लाह के बाद एक और कमांडर को मारने का किया दावा

Send Push

बेरूत/यरूशलम, 29 सितंबर (आईएएनएस)। हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत के बाद भी लेबनान में आतंकी ग्रुप के ठिकानों पर इजरायल के हवाई हमले जारी हैं। इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने रविवार को दावा किया कि शनिवार रात लेबनान की राजधानी बेरूत पर किए गए एक हवाई हमले में सीनियर हिजबुल्लाह कमांडर नबील कौक मारा गया।

कौक हिजबुल्लाह की प्रिवेंटिव सिक्योरिटी यूनिट का कमांडर और इसकी सेंट्रल काउंसिल का मेंबर था।

आईडीएफ ने एक्स पर लिखा, "अमन (सैन्य खुफिया एजेंसी) के सटीक निर्देशन में वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने आतंकवादी नबील को निशाना बनाया।"

इजरायली सुरक्षा बलों के अनुसार, कौक हिजबुल्लाह की टॉप लीडरशिप के करीब था। वह इजरायल स्टेट और उसके नागरिकों के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने में सीधे तौर पर शामिल था। वह 1980 के दशक में हिजबुल्लाह में शामिल हुआ था और उसे संगठन के भीतर एक प्रमुख शख्स माना जाता था।

कौक, अक्सर मीडिया में हिजबुल्लाह का प्रतिनिधित्व करते हुए नजर आता था। वह राजनीतिक, सैन्य, रणनीतिक मुद्दों पर टिप्पणी किया करता था।

इससे पहले शुक्रवार देर रात आईडीएफ के हवाई हमले में हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह, ग्रुप के कई कमांडरों के साथ मारा गया।

आईडीएफ ने शुक्रवार देर रात बेरूत के दक्षिणी उपनगरीय इलाके दहिह में हिजबुल्लाह हेडक्वार्टर पर बड़ा हमला किया था जिसमें नसरल्लाह की मौत हो गई।

नसरल्लाह, 30 साल की उम्र में 1992 में हिजबुल्लाह का महासचिव बना था। अगले 32 वर्षों में उसने हिजबुल्लाह को न सिर्फ लेबनान बल्कि मध्य पूर्व की एक बड़ी ताकत बना दिया। वह इजरायल का दुश्मन नंबर एक बन गया। आखिरकार शुक्रवार को यहूदी राष्ट्र, अपने सबसे बड़े दुश्मन को खत्म करने में कामयाब रहा।

नसरल्लाह का विकल्प खोजना हिजबुल्ला के लिए खासा मुश्किल होगा। हालांकि उसकी जगह लेने के लिए हिजबुल्लाह के भीतर दो नामों पर चर्चा चल रही है।

अलजजीरा की शनिवार की एक रिपोर्ट के मुताबिक हाशेम सफीद्दीन और नईम कासिम, नसरल्लाह के उत्तराधिकारी बनने की दौड़ में शामिल है।

इजरायल सोमवार से लेबनान में हिजबुल्लाह ठिकानों पर बड़ी कार्रवाई कर रहा है। यह यूहदी राष्ट्र के सबसे बड़े सैन्य अभियानों में से एक है।

--आईएएनएस

एमके/

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now