Top News
Next Story
NewsPoint

'मन की बात' में जिक्र होने पर 'हरि बगिया स्वयं सहायता समूह' की महिलाओं ने जाहिर की खुशी

Send Push

छतरपुर, 29 सितंबर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 'मन की बात' कार्यक्रम के 114वें एपिसोड में मध्य प्रदेश के छतरपुर के 'हरि बगिया स्वयं सहायता समूह' की महिलाओं की प्रशंसा की। पीएम मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम में अपना जिक्र होने पर समूह की महिलाओं ने खुशी व्यक्त की।

पीएम मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिये छतरपुर के खोप गांव के 'हरि बगिया स्वयं सहायता समूह' की प्रशंसा की। दस महिलाओं के इस समूह ने गांव के एक तालाब को गहरा करके जल संरक्षण की मिसाल कायम की और मिट्टी का इस्तेमाल करके छह एकड़ बंजर जमीन को खाद्य वन में बदल दिया। इस तरह उन्होंने सतत विकास में अपने नवाचार को प्रदर्शित किया।

'हरि बगिया स्वयं सहायता समूह' की सदस्य कौशल्या रजक ने बताया, "प्रशासन ने हमें छह एकड़ जमीन मुहैया कराई है और हम बहुत खुश हैं। हम इस बात से भी रोमांचित हैं कि प्रधानमंत्री मोदी ने हमारे प्रयासों को सराहा है। यहां पर पहले बहुत सारी जमीन बंजर थी, लेकिन अब फलों के पौधों से लदा हुआ एक हरा-भरा बगीचा है।"

समूह की तरफ से किए गए प्रयासों को सराहते हुए कलेक्टर पार्थ जायसवाल ने बताया, "खोप गांव की महिलाओं ने एक बेहतरीन मिसाल कायम की है। चंदेलकालीन झील का जीर्णोद्धार किया गया और नीति आयोग तथा अटल भूजल योजना के फंड से छह एकड़ जमीन पर छह हजार पौधे उगाए गए।"

उन्होंने आगे बताया कि पिछले सीजन में महिलाओं ने प्याज बेचकर 90 हजार रुपये कमाए और अब हमारे खाने में फल और सब्जियां इस्तेमाल की जाती हैं। उनके प्रयासों से ग्राम पंचायत के बच्चों के पोषण में सुधार हुआ है। इन 10 महिलाओं ने कड़ी मेहनत की है और दूसरों के लिए एक प्रेरणादायक उदाहरण पेश किया है।

--आईएएनएस

एससीएच/एकेजे

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now