Top News
Next Story
NewsPoint

पीएम मोदी आज महाराष्ट्र को देंगे करोड़ों की सौगात, कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे

Send Push

मुंबई, 29 सितंबर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान जारी कर बताया है कि पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए महाराष्ट्र में 11 हजार 200 करोड़ रुपये से ज्यादा की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी इन परियोजनाओं का उद्घाटन अपनी पुणे यात्रा के दौरान करते, लेकिन क्षेत्र में भारी बारिश की वजह से कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जिला न्यायालय से स्वारगेट तक पुणे मेट्रो सेक्शन का उद्घाटन करेंगे, जिससे पुणे मेट्रो रेल परियोजना (फेज-1) का काम पूरा हो जाएगा। जिला न्यायालय से स्वारगेट के बीच अंडरग्राउंड सेक्शन की लागत लगभग 1,810 करोड़ रुपये है।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री स्वारगेट-कात्रज एक्सटेंशन ऑफ पुणे मेट्रो फेज-1 की आधारशिला रखेंगे, जिसकी लागत लगभग 2,955 करोड़ रुपये होगी। यह 5.46 किमी लंबा दक्षिणी विस्तार पूरी तरह से अंडरग्राउंड होगा और इसमें मार्केट यार्ड, पद्मावती और कात्रज (कटराज) तीन स्टेशन होंगे।

प्रधानमंत्री बिडकिन औद्योगिक क्षेत्र को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह राष्ट्रीय औद्योगिक कॉरिडोर विकास कार्यक्रम के तहत 7,855 एकड़ में फैली एक परिवर्तनकारी परियोजना है। दिल्ली-मुंबई औद्योगिक कॉरिडोर के तहत विकसित यह परियोजना मराठवाड़ा क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण आर्थिक हब के रूप में अपार संभावनाएं रखती है। केंद्र सरकार ने तीन चरणों में विकास के लिए 6,400 करोड़ रुपये से अधिक की कुल परियोजना लागत वाली इस परियोजना को मंजूरी दी है।

इसके अलावा पीएम मोदी सोलापुर एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। इससे कनेक्टिविटी में सुधार होगा। इसके साथ ही सोलापुर पर्यटकों, व्यापारिक यात्रियों और निवेशकों के लिए अधिक सुलभ हो जाएगा। मौजूदा टर्मिनल भवन को सालाना लगभग 4.1 लाख यात्रियों की सेवा के लिए पुनर्निर्मित किया गया है।

पीएम पुणे के भिड़ेवाड़ा में क्रांतीज्योती सावित्रीबाई फुले के पहले बालिका विद्यालय के स्मारक की आधारशिला भी रखेंगे।

बता दें कि पीएम मोदी को 26 सितंबर को इन परियोजनाओं का अनावरण और शुभारंभ करना था। पीएम मोदी ने पुणे और आसपास के क्षेत्रों में बारिश के कारण राज्य का अपना दौरा रद्द कर दिया था।

--आईएएनएस

एफजेड/

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now