Top News
Next Story
NewsPoint

सीएम स्टालिन ने अपने पिता के नाम पर बनवाया पार्क, कल करेंगे उद्घाटन

Send Push

चेन्नई, 6 अक्टूबर . तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन सोमवार को चेन्नई में डीएमके संरक्षक और अपने पिता एम. करुणानिधि के नाम पर कलैगनार मेमोरियल शताब्दी पार्क का उद्घाटन करेंगे. बता दें कि एम. करुणानिधि को लोकप्रिय रूप से कलैगनार के नाम से जाना जाता है.

पार्क में 10,000 वर्ग फुट का ग्लास गार्डन, एक बागवानी संग्रहालय, एक संगीतमय फव्वारा शो, एक पक्षीशाला और 500 मीटर की जिपलाइन होगी. चेन्नई में कैथेड्रल रोड पर सेम्मोझी पूंगा के ठीक सामने स्थित इस पार्क में एक आर्किड हट, कृत्रिम झरने, हरी झोपड़ियां, एक पारंपरिक सब्जी उद्यान, बच्चों का खेल क्षेत्र और एक कैफेटेरिया भी है.

सीएम स्टालिन ने इस साल फरवरी में 6.09 एकड़ क्षेत्र में पार्क के निर्माण की आधारशिला रखी थी. तमिलनाडु बागवानी विभाग ने एक बयान में कहा कि पार्क में प्रवेश शुल्क वयस्क के लिए 100 रुपये और बच्चे के लिए 50 रुपये है.

पक्षीशाला के लिए प्रवेश टिकट वयस्क के लिए 150 रुपये और बच्चे के लिए 75 रुपये हैं. आगंतुकों को पक्षीशाला के अंदर पक्षियों को खिलाने की अनुमति है. म्यूजिकल फाउंटेन शो के लिए टिकट की कीमत 50 रुपये होगी. दुर्लभ वनस्पतियों वाले ग्लास गार्डन के लिए वयस्क और बच्चे के लिए टिकट की कीमत क्रमश: 50 रुपये और 40 रुपये होगी.

बयान में कहा गया है कि पार्क के अंदर फोटो खींचने के लिए 100 रुपये का शुल्क लिया जाएगा. ये प्रवेश टिकट केवल तीन घंटे के लिए वैध है.

इस बीच, पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने पार्क में दुर्लभ पेड़ों पर लाइट लगाए जाने का व‍िरोध क‍िया. चेन्नई के एक पर्यावरण कार्यकर्ता पचीमुथु ने मीडियाकर्मियों को बताया कि पार्क के अंदर लगभग 20 ऐसे पेड़ों पर लाइट लगाई गई है.

उन्होंने कहा कि पेड़ों पर कीलों का इस्तेमाल करके लाइटें लटकाई गई हैं, जो छाल को नुकसान पहुंचाती हैं. पर्यावरण कार्यकर्ता ने यह भी कहा कि इन लाइट की गर्मी पेड़ पर मौजूद सूक्ष्मजीवों को मार सकती हैं.

हालांकि, बागवानी विभाग के उप निदेशक और कलैगनार शताब्दी पार्क के प्रभारी ए. जयपंडी ने कहा कि उद्घाटन के तुरंत बाद लाइट हटा दी जाएगी.

आरके/

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now