Top News
Next Story
NewsPoint

बर्थडे स्पेशल : संगीत जगत की 'शान', ये आवाज दिल को चैन और कानों को देती है सुकून

Send Push

नई दिल्ली, 29 सितंबर . बॉलीवुड में एक ऐसा प्लेबैक सिंगर है, जिसने अपनी मधुर आवाज से लोगों के दिलों में एक खास जगह बनाई. भारतीय म्यूजिक इंडस्ट्री में उनका नाम बड़े ‘शान’ और सम्मान के साथ लिया जाता है. इस सिंगर का नाम है शांतनु मुखर्जी ऊर्फ शान. उनका जन्म 30 सितंबर 1972 को मध्यप्रदेश के खंडवा में हुआ था. वे बंगाली परिवार से संबंध रखते हैं.

‘राजू चाचा’, ‘दिल चाहता है’, ‘थ्री इडियट्स’, ‘सांवरिया’, ‘फना’ जैसी शानदार फिल्मों के लिए अपनी सुरीली आवाज देने वाले शान के चाहने वालों की कमी नहीं है. उन्होंने पॉप, देशभक्ति, रोमांटिक, हिप हॉप, रॉक हर तरह के गाने गाए. म्यूजिक इंडस्ट्री में उनका नाम दिग्गजों की लिस्ट में शुमार है.

संगीत से ताल्लुक रखने वाले परिवार से आने वाले शान बचपन से ही एक ऐसे माहौल में रहे, जहां संगीत की पूजा होती है. इस सिंगर के 52वें जन्मदिन पर आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ रोचक बातें.

एडवरटाइजमेंट में जिंगल गाने से शुरुआत करने वाले शान आज फिल्मों में गाने से लेकर, टीवी शो होस्ट, जज-कोच, एक्टिंग के साथ-साथ और भी कई भूमिकाओं में नजर आ चुके हैं. इतना ही नहीं उन्होंने कोंकणी, कन्नड़, बंगाली, पंजाबी, नेपाली, अंग्रेजी, हिंदी, उड़िया, मलयालम, तेलुगु, मराठी और असमिया में गाने गाए हैं.

शान ने अपने करियर में ‘सा रे गा मा पा’, ‘सा रे गा मा पा लिटिल चैम्प’, ‘स्टार वॉइस ऑफ इंडिया’ और ‘स्टार वॉइस ऑफ इंडिया 2’ जैसे शो भी होस्ट किए हैं. उनकी आवाज में एक जादू है, जो हमारे दिल को तो छू जाती है और कानों को सुकून पहुंचाती है. चाहे आप अकेले हों, या महफिल में, चाहे नया-नया प्यार हो या ब्रेकअप हुआ हो, दोस्तों के साथ मस्ती की बात हो.., उनके सॉन्ग्स आपको हर जगह, हर मौसम, और हर मूड में एंटरटेन कर सकते हैं.

‘बहती हवा सा था वो’, ‘तन्हा दिल’, ‘ये हवाएं’, ‘चांद सिफारिश’, ‘मुसु मुसु हासी’, ‘वो पहली बार’, ‘हे शोना’ ऐसे कई सॉन्ग उनके नाम दर्ज हैं, जिन्होंने खूब तारीफें बटोरी. वे अब भी फिल्मों में सक्रिय हैं और सिंगिंग के साथ-साथ खुद को अलग-अलग भूमिकाओं में भी एक्सप्लोर करना पसंद करते हैं.

एएमजे/

The post बर्थडे स्पेशल : संगीत जगत की ‘शान’, ये आवाज दिल को चैन और कानों को देती है सुकून first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now