Top News
Next Story
NewsPoint

बिहार में 'मुख्यमंत्री बालिका कैंसर प्रतिरक्षण' योजना शुरू, 9 से 14 साल की बालिकाओं को लगाया टीका

Send Push

पटना, 6 अक्टूबर . बिहार की राजधानी पटना में रविवार को ‘मुख्यमंत्री बालिका कैंसर प्रतिरक्षण’ योजना की शुरुआत की गई. इस कार्यक्रम में बिहार के दोनों उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा, तथा स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने शिरकत की. इस दौरान लड़कियों को टीके भी लगाए गए.

बिहार सरकार में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि आज से ‘मुख्यमंत्री बालिका कैंसर प्रतिरक्षण’ योजना शुरू हुई है. इसका उद्देश्य, महिलाओं को होने वाले सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए टीका लगाना है. बच्चेदानी के मुख पर महिलाओं को जो कैंसर होता है, उसके बचाव के लिए यह टीका दिया जाता है.

उन्होंने कहा, “बिहार देश का पहला ऐसा राज्य है, जिसने 9 से 14 साल की लड़कियों को यह टीका मुफ्त में लगाने का निर्णय किया है. इस योजना पर इस साल लगभग 150 करोड़ रुपये खर्च होंगे. मैं अपने राज्य के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने इस योजना को मंजूरी दी है.”

मंगल पांडेय ने आगे कहा, “हमारे प्रधानमंत्री का सपना है कि हम लोग को नर और मानव सेवा करनी है. इस योजना के तहत हम पीएम मोदी की सोच को जमीन पर उतार रहे हैं और यह योजना आज पांच जिलों में शुरू हुई है. इनमें पटना, मुजफ्फरपुर, सीवान, नालंदा और पूर्णिया शामिल हैं. अगले एक महीने में पूरे राज्य में टीकाकरण शुरू हो जाएगा. यह एक विशेष प्रकार का टीका है. हम लोग सभी को प्रशिक्षण देकर यह कार्य पूरा करेंगे. धीरे-धीरे इसकी प्रक्रिया शुरू होगी.”

बता दें कि ‘मुख्यमंत्री बालिका कैंसर प्रतिरक्षण योजना’ के तहत महिलाओं में होने वाली सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए 9 से 14 साल की बालिकाओं को ह्यूमन पेपिलोमा वायरस टीकाकरण का लाभ मिलेगा.

एफएम/एकेजे

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now