Top News
Next Story
NewsPoint

मध्य प्रदेश के झाबुआ में स्वच्छता के प्रति जागरूक हुए ग्रामीण, पीएम मोदी ने भी की तारीफ

Send Push

झाबुआ, 29 सितंबर . स्वच्छ भारत अभियान के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने मध्य प्रदेश के झाबुआ के तारखेड़ी गांव में सफाई अभियान चलाया. इस दौरान प्रसिद्ध तीर्थ स्थल श्री विश्व मंगल हनुमान धाम की सफाई की गई. इस मौके पर यहां आने वाले श्रद्धालुओं और ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रत‍ि प्रेरित किया गया. आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद से गांव में स्वच्छता की नई तस्वीर उभर कर सामने आ रही है. आम जनता को जागरूक करने के साथ ही स्वच्छता के प्रति सजगता दिखाई जा रही है.

इस बारे में तारखेड़ी की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आरती गवली ने बताया कि देश में स्वच्छ भारत अभियान शुरू होने से पहले हमारे गांव में बहुत गंदगी थी. जब से स्वच्छ भारत अभियान शुरू हुआ है, तब से हमारा गांव स्वच्छता के मामले में अग्रणी है. हम आंगनवाड़ी कार्यकर्ता हर आने-जाने वाले लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करते रहते हैं. हम यह भी संदेश देते हैं कि बच्चे, बुजुर्ग और युवा सभी को घर साफ रखना चाहिए.

एक अन्य कार्यकर्ता संतोष सिंघवी ने स्वच्छता पखवाड़ा के बारे में बताया कि इस अभियान के तहत हमारे गांव के लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक हुए हैं. पहले हम शौच के लिए बाहर जाते थे, लेकिन अब नहीं जाते. उन्होंने कहा कि अब हम लोग क‍िसी को गंदगी फैलाने से रोकते हैं और उन्‍हें जागरूक करते हैं.

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने “मन की बात” कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के सफाई कर्मचारियों की दिल खोलकर तारीफ की. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि झाबुआ जिले के सफाई कर्मचारी भाई-बहनों ने ‘वेस्ट टू वेल्थ’ के संदेश को हकीकत में बदल दिया है. सफाई कर्मचारियों ने 3-आर मंत्र ‘रिड्यूस-रीयूज-रीसाइकिल’ को सही तरीके से अपनाया है.

पीएम मोदी ने कहा कि झाबुआ में कुछ अद्भुत हो रहा है, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए. झाबुआ में हमारे सफाई कर्मचारी भाई-बहनों ने कमाल कर दिखाया है. उनकी टीम ने शहर में इस्तेमाल के बाद फेंके जाने वाले वेस्ट मटेरियल से कई तरह की कलाकृतियां बनाई हैं. प्लास्टिक की बोतलें, पुराने टायर, पुरानी पाइप आदि वेस्ट मटेरियल का इस्तेमाल करके हेलीकॉप्टर, तोप, कार, जेएमसी (झाबुआ नगर पालिका का लोगो), पान के पत्ते, ट्रैफिक सिंगल पॉइंट, दीवार, पौधों के लिए क्यारियां, गमले, आरामदायक बेंच और सोफा आदि अद्भुत कलाकृतियां बनाई गई हैं.

आरके/

The post मध्य प्रदेश के झाबुआ में स्वच्छता के प्रति जागरूक हुए ग्रामीण, पीएम मोदी ने भी की तारीफ first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now