Top News
Next Story
NewsPoint

रूस की परमाणु नीति में जल्द होगा बदलाव: क्रेमलिन

Send Push

मॉस्को, 29 सितंबर . रूस ने सीमाओं पर बढ़ते तनाव को ध्यान में रखते हुए अपनी परमाणु नीति में संशोधनों का ड्राफ्ट तैयार किया है. क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने रविवार को यह बयान दिया.

शिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक रूसी पत्रकार पावेल जारुबिन के साथ एक इंटरव्यू के दौरान, पेस्कोव ने इस बात पर जोर दिया कि परमाणु शक्तियां संघर्ष में यूक्रेन का समर्थन कर रही हैं.

पेस्कोव ने कहा कि नाटो अपना मिलिट्री इंफ्रास्ट्रक्चर रूसी सीमाओं के करीब स्थापित कर रहा है. उन्होंने बताया कि परमाणु नीति में संशोधन का ड्राफ्ट तैयार हो चुका है और जल्द ही इसे औपचारिक रूप दिया जाएगा.

इससे पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को सुरक्षा परिषद की बैठक में रूस की परमाणु नीति को अपडेट करने की बात कही थी. उन्होंने कहा कि इसे वर्तमान वास्तविकताओं के अनुकूल बनाया जाना चाहिए.

पुतिन ने कहा कि कोई भी गैर-परमाणु राज्य अगर न्यूक्लियर स्टेट की भागीदारी या समर्थन के साथ, रूस पर अटैक करता है तो इसे संयुक्त हमला माना जाना चाहिए.

इस बीच रूसी वायु रक्षा बलों ने 125 यूक्रेनी ड्रोनों को हवा में ही नष्ट करने का दावा किया. रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा कि रूसी वायु रक्षा बलों ने सात क्षेत्रों और आजोव सागर के ऊपर रात भर में यूक्रेनी ड्रोन को मार गिराया.

शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने रूसी रक्षा मंत्रालय के हवाले से बताया, वोल्गोग्राद क्षेत्र में 67, बेलगोरोड में 17, वोरोनिश में 17 और रोस्तोव क्षेत्र में 18 ड्रोन मार गिराए गए. इसके अलावा, ब्रांस्क, कुर्स्क और क्रास्नोडार में एक-एक ड्रोन रोका गया, जबकि तीन को आजोव सागर के ऊपर बेअसर कर दिया गया.

ड्रोन हमलों के बाद, वोरोनिश और उसके आस-पास के इलाकों में मलबे के गिरने से कई जगहों पर आग लग गई. स्थानीय आपातकालीन सेवाओं ने बाद में जानकारी दी कि आग बुझा दी गई हैं.

इससे पहले 21 सितंबर को रूस ने 101 यूक्रेनी ड्रोन को हवा में तबाह कर देने का दावा किया था.

एमके/

The post रूस की परमाणु नीति में जल्द होगा बदलाव: क्रेमलिन first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now