Top News
Next Story
NewsPoint

रामायण सीरियल में 'रावण' अरविंद त्रिवेदी रोज भगवान राम से मांगते थे माफी

Send Push

नई दिल्ली, 5 अक्टूबर . रामानंद सागर के सीरियल रामायण में अरविंद त्रिवेदी ने रावण के किरदार से खूब शोहरत हासिल की. लंकाधिपति रावण यानी लंकेश, का किरदार उनकी वजह से आज भी हमारी आंखों के सामने आ जाता है. वैसे तो कई अन्य एक्टरों ने भी टीवी शो और फिल्मों में ‘रावण’ का अभिनय किया, लेकिन जो बात अरविंद में थी, वो किसी और में नहीं. उन्होंने नकारात्मक छव‍ि को पर्दे पर जीवंत कर दिया था.

गुजराती रंगमंच से अपने कर‍ियर की शुरुआत करने वाले अरविंद त्रिवेदी को दूरदर्शन पर 1986 में शुरू हुए रामायण सीरियल ने देश और दुनिया भर के टीवी दर्शकों का चहेता बना दिया. हालांकि, असल जिंदगी में वो भी राम भक्त थे. मध्यप्रदेश के इंदौर में जन्मे इस एक्टर को शूटिंग के वक्त कई दफा भगवान राम को अपशब्द कहने पड़ते थे. ऐसे में उन्हें थोड़ा मानसिक तनाव भी होता था, इसके लिए वो भगवान राम से रोज माफी भी मांगते थे. इन बातों का खुलासा, उन्होंने कई टीवी इंटरव्यू में खुद किया था.

एक ओर जहां इस सीरियल से एक्टर अरुण गोविल को राम के रूप में लोकप्रियता मिली, तो वहीं एक्टर अरविंद त्रिवेदी को भी रावण के रूप में सराहा गया. इसमें उनके बोले गए संवाद सदा के लिए अमर हो गए. उन्होंने अपने अभिनय की ऐसी छाप छोड़ी कि आज भी लोग रावण के किरदार में उन्हें ही देखते हैं. उनकी बॉडी लैंग्वेज, बुलंद आवाज और हंसने का तरीका शानदार था.

6 अक्टूबर 2021 को अरविंद त्रिवेदी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. उन्होंने 83 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. उन्होंने अपने करियर के दौरान सैकड़ों फिल्मों और टीवी सीरियल में काम किया, लेकिन सबसे लोकप्रिय उनका किरदार ‘रावण’ का ही रहा. उन्होंने राजनीति में भी अपना हुनर दिखाया.

एएमजे/

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now