Top News
Next Story
NewsPoint

गुरुकुलों में यज्ञ और हवन की पुरानी पद्धति का अनुसरण होना चाहिए : सीएम योगी

Send Push

गोरखपुर, 29 सितंबर . उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को ‘मेवालाल गुप्त गुरुकुल विद्यालय’ में नवनिर्मित सभागार, पांच कक्षों और प्रशासनिक भवन का लोकार्पण किया. उन्होंने गुरुकुल के पुनरुद्धार के लिए गोरखपुर गुरुकुल सोसायटी के पदाधिकारियों को बधाई देते हुए बताया कि ‘गोरखपुर विकास प्राधिकरण’ ने एक करोड़ पांच लाख रुपये के सीएसआर फंड से यह निर्माण कार्य समय पर पूरा किया है.

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि गुरुकुलों में यज्ञ और हवन की पुरानी आर्य समाज की पद्धति का अनुसरण होना चाहिए. जब तक गुरुकुलों में यह परंपरा जीवित रही, तब तक वहां का वातावरण आध्यात्मिक और अनुशासन पूर्ण था, जिससे पठन-पाठन के बेहतरीन परिणाम सामने आते थे. आज के समय में शिक्षा और अध्यात्म का समावेश करके ही अराजकता से मुक्ति पाई जा सकती है.

सीएम योगी ने गुरुकुल विद्यालय को शिक्षा के साथ-साथ स्किल डेवलपमेंट और उद्यमिता के लिए प्रोत्साहित करने की बात कही. उन्होंने कहा कि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रह पाए. हर बच्चा भविष्य के लिए आत्मनिर्भर बने. शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे इन प्रयासों से देश को विकसित भारत बनाने में मदद मिलेगी.

मुख्यमंत्री ने बताया कि गोरखपुर गुरुकुल विद्यालय की स्थापना 1935 में हुई थी. इस गुरुकुल में आध्यात्मिक और राजनीतिक गतिविधियों के कारण ब्रिटिश सरकार ने इसे पांच साल तक बंद कर दिया था. इसके बाद यह विद्यालय फिर से सक्रिय हुआ. आज यह उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के रूप में संचालित हो रहा है. समय के साथ संसाधनों की कमी के कारण विद्यालय में विद्यार्थियों की संख्या घटने लगी, लेकिन अब नए निर्माण और संसाधनों से इसे फिर से प्रतिष्ठित किया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार हर बच्चे को उत्तम शिक्षा और हर नागरिक को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है. केंद्र सरकार की राष्ट्रीय शिक्षा नीति का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि यह नीति छात्रों के सर्वांगीण विकास पर केंद्रित है. इसे आधुनिक जरूरतों के अनुरूप तैयार किया गया है. स्वास्थ्य की दृष्टि से आयुष्मान कार्ड योजना के तहत 10 करोड़ लोगों को निशुल्क स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जा रही है.

इससे पहले सीएम योगी ने गुरुकुल विद्यालय के विभिन्न कक्षाओं में जाकर पठन-पाठन की गतिविधियों का अवलोकन किया. उन्होंने बच्चों से मुलाकात भी की और गुरुकुल प्रांगण में पौधरोपण किया. कार्यक्रम की शुरुआत में छात्राओं ने आकर्षक प्रस्तुति के साथ गणेश वंदना की.

एससीएच/एबीएम

The post गुरुकुलों में यज्ञ और हवन की पुरानी पद्धति का अनुसरण होना चाहिए : सीएम योगी first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now