Top News
Next Story
NewsPoint

इजरायली हमले झेल रहे लेबनान के लिए संयुक्त राष्ट्र ने जारी किया अतिरिक्त फंड

Send Push

संयुक्त राष्ट्र, 5 अक्टूबर . इजराली हमलों की वजह से लेबनान में हालात लगातार बिगड़ रहे हैं. इसे देखते हुए लेबनान के लिए यूएन के मानवीय समन्वयक इमरान रिजा ने ‘लेबनान मानवीय कोष’ से अतिरिक्त 2 मिलियन डॉलर देने का ऐलान किया है.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने शुक्रवार को कहा कि इस नए फंड के साथ अब तक का कुल आवंटन 12 मिलियन डॉलर हो गया. बता दें हाल ही में 10 मिलियन डॉलर के केंद्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया फंड की भी घोषणा की गई थी.

दुजारिक ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने जानकारी दी कि मेडिकल सप्लाई के साथ पहली फ्लाइट, शुक्रवार को बेरूत पहुंच गई. यह मेडिकल मदद हजारों घायल लोगों के इलाज के लिए पर्याप्त है. आने वाले दिनों में और फ्लाइट्स की योजना बनाई गई है.

मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय, नागरिकों की सुरक्षा और भलाई को लेकर चिंतित है क्योंकि लेबनान में हवाई हमलों और विस्थापन में बढ़ोतरी देखी जा रही है.

बेरूत के रिहायशी इलाकों में एक बार फिर रात भर इजरायली हवाई हमले हुए, जिसमें बचावकर्मी घायल हुए. लेबनान के अन्य हिस्सों में भी हमले जारी रहे.

दुजारिक ने कहा, “इस अभियान से नागरिकों पर जो असर पड़ा है, वह अस्वीकार्य है.” उन्होंने सभी पक्षों से नागरिकों और बुनियादी ढांचे की रक्षा करने के लिए हर संभव प्रयास करने की अपील की.

प्रवक्ता ने कहा कि लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल (यूएनआईएफआईएल) ने रिपोर्ट दी है कि उनके संचालन क्षेत्र में, हवाई हमले और भारी झड़पें देखी जा रही हैं.

दुजारिक ने कहा, “खतरनाक माहौल के बावजूद यूएनआईएफआईएल शांति सैनिक अपनी लोकेशन में बने हुए हैं.” उन्होंने याद दिलाया कि संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों की सुरक्षा सबसे पहली प्राथमिकता है और यह सभी पक्षों की साझा जिम्मेदारी है.

यूएन प्रवक्ता ने कहा कि यूएनआईएफआईएल तत्काल तनाव कम करने, पार्टियों से शत्रुता को तुरंत समाप्त करने और सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1701 को पूर्व रूप से लागू करने की अपील को दोहराता है.

एमके/

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now