Top News
Next Story
NewsPoint

जैसलमेर पहुंची 'पैलेस ऑन व्हील्स' ट्रेन, राजस्थानी अंदाज में पर्यटकों का स्वागत

Send Push

जैसलमेर, 29 सितंबर . दुनिया की सबसे आरामदायक ट्रेनों में शुमार शाही रेल ‘पैलेस ऑन व्हील’ रविवार सुबह 30 सैलानियों को लेकर जैसलमेर पहुंची. जैसलमेर रेलवे स्टेशन पर सभी का पारंपरिक राजस्थानी अंदाज में शानदार तरीके से स्वागत किया गया.

दरअसल, ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ में सवार पर्यटक जैसे ही जैसलमेर रेलवे स्टेशन पर उतरे तो स्थानीय कलाकारों ने उनका ढोल-नगाड़ों के साथ स्वागत किया. इस दौरान उन्होंने राजस्थानी लोकगीत भी गाए. पर्यटक खुद को थिरकने से नहीं रोक सके और उन्होंने भी ताल से ताल मिलाते हुए डांस किया. यही नहीं, सभी पर्यटकों को ले जाने के लिए ऊंटों का इंतजाम किया गया था.

बता दें कि इस सीजन के पहले फेरे में 30 से अधिक पर्यटक ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ में सवार होकर दिल्ली से जैसलमेर के लिए रवाना हुए थे. यह ट्रेन दिल्ली से रवाना होने के बाद जयपुर, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर होती हुई रविवार को जैसलमेर पहुंची.

जैसलमेर भ्रमण के बाद सभी पर्यटक ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ में सवार होकर जोधपुर, भरतपुर तथा आगरा भी जाएंगे. यह शाही यात्रा वापस दिल्ली में समाप्त होगी.

‘पैलेस ऑन व्हील्स’ में सवार होकर जैसलमेर पहुंचे एक यात्री ने इस सफर को यादगार बताया. उन्होंने कहा, “दुनिया भर में सिर्फ चुनिंदा ट्रेनें ही लग्जरी हैं, जिसमें हर तरह की सुविधाएं मिलती हैं. यह ट्रेन राजस्थान के लिए एक बड़ी सौगात है, इस ट्रेन में दुनिया के अमीर लोग सफर करते हैं, जिससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है.”

ज्ञात हो कि 26 जनवरी 1982 को ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ को शुरू किया गया था, जिसका 41 साल बाद पिछले साल ही निजीकरण कर दिया गया है. इस साल ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ में कई बदलाव किए गए हैं. सबसे बड़ा बदलाव महाराजा रेस्टोरेंट में किया गया है. इसे शीश महल के रूप में तैयार किया गया है. खास बात यह है कि ट्रेन में मौजूद शीश महल को उन्हीं कारीगरों ने तैयार किया है, जिनके पूर्वजों ने आमेर का शीश महल बनाया था.

इसके अलावा इस ट्रेन के महारानी रेस्टोरेंट को गोल्डन थीम पर सजाया गया है, साथ ही जिम को बदलकर प्रेसिडेंशियल स्वीट तैयार किया गया है. यही नहीं, ट्रेन में फायर सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए पूरे किचन को गैस की जगह बिजली आधारित बनाया गया है.

‘पैलेस ऑन व्हील्स’ में सफर करने वाले यात्रियों को राजस्थान के अलग-अलग शहरों में घूमने के लिए वोल्वो तथा गाइड की सुविधा भी मिलेगी. इसका सबसे सस्ता पैकेज 12 लाख रुपये का है.

एफएम/एकेजे

The post जैसलमेर पहुंची ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ ट्रेन, राजस्थानी अंदाज में पर्यटकों का स्वागत first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now