Top News
Next Story
NewsPoint

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने किया महिलाओं के कामकाज को बढ़ावा देने वाली प्रदर्शनी का उद्घाटन

Send Push

जयपुर, 4 अक्टूबर . राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने शुक्रवार को जयपुर के जवाहर कला केंद्र के शिल्पग्राम में आयोजित स्वयंसिद्धा हस्तशिल्प प्रदर्शनी का उद्घाटन किया. यह प्रदर्शनी 4 से 6 अक्टूबर तक चलेगी. इसका आयोजन लघु उद्योग भारती महिला संगठन की ओर से किया गया है.

इस मौके पर लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष घनश्याम ओझा, राष्ट्रीय महासचिव ओम प्रकाश गुप्ता, संगठन सचिव नरेश पारीक, एमएसएमई के संयुक्त निदेशक गौरव जोशी, महिला संगठन की प्रदेश उपाध्यक्ष अंजू सिंह, प्रांत महामंत्री सुनीता शर्मा, महिला इकाई अध्यक्ष प्रतिमा नैथानी सहित तमाम लोग मौजूद थे.

प्रदर्शनी के उद्घाटन के बाद उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने सभागार में मौजूद लोगों को संबोधित किया. उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में हमारी डबल इंजन की सरकार महिलाओं को आगे बढ़ाने, मजबूत बनाने, आर्थिक रूप से संबल प्रदान करने और आत्मनिर्भर बनाने के लिए काम कर रही है. लघु उद्योग भारती की ओर से आयोजित प्रदर्शनी में महिला हस्तशिल्पियों को मंच प्रदान कर संबल प्रदान किया जा रहा है. आज के दौर में पर्यटन की दृष्टि से नवाचार करते हुए होम स्टे आदि को बढ़ावा दिया जाना बहुत आवश्यक है.”

साथ ही उन्होंने प्रदर्शनी में विभिन्न वर्गों की महिलाओं के तैयार घरेलू सामान, सजावट के सामान, तथा अन्य कलात्मक उत्पादों काे सराहा और कुटीर उद्योग एवं महिला उद्योग शिल्पकारों का उत्साहवर्धन किया.

इसके बाद लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष घनश्याम ओझा ने भी कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोध‍ित किया. उन्होंने कहा, “ये हस्तशिल्प के उत्पादन जितने कलात्मक हैं, उतने ही भावनात्मक भी हैं. इनको खरीदकर इनका प्रोत्साहन बढ़ाइए.

लघु उद्योग भारती महिला संगठन की प्रदेश उपाध्यक्ष अंजू सिंह ने बताया कि देश के छह राज्यों से स्वयंसिद्धा हस्तशिल्प प्रदर्शनी में देश भर के प्रसिद्ध शिल्पकारों, कुटीर उद्योग एवं महिला उद्योगों के उत्पादों को प्रदर्शित किया गया है. उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी में जयपुर की केंद्रीय महिला इकाई की ओर से 85 स्टॉल लगाई गई हैं.

पीएसएम/

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now