Top News
Next Story
NewsPoint

'पेइचिंग से पेरिस तक – चीन-फ्रांस सांस्कृतिक आदान-प्रदान' पुरस्कार समारोह आयोजित

Send Push

बीजिंग, 28 सितंबर . “पेइचिंग से पेरिस तक – चीन-फ्रांस सांस्कृतिक आदान-प्रदान” संबंधी श्रृंखलाबद्ध पुरस्कार सम्मान समारोह शुक्रवार को शांगहाई में आयोजित हुआ, इसका आयोजन चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) द्वारा किया गया था.

सीएमजी महानिदेशक शन हाईश्योंग ने पुरस्कार समारोह में भाषण देते हुए कहा कि चीन और फ्रांस के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ और पेरिस ओलंपिक वर्ष से लाभ उठाकर “पेइचिंग से पेरिस तक – चीनी और फ्रांसीसी कलाकारों का ओलंपिक दौरा” शीर्षक से चीनी कला प्रदर्शनी पेरिस में आयोजित की गयी, जो चीनी संस्कृति की व्यापकता और गहराई तथा नये युग में चीन की जीवंतता को प्रदर्शित करती है. इस गतिविधि को फ्रांस में राजनीतिक सांस्कृतिक जगतों के लोगों और विदेशी दर्शकों की प्रशंसा मिली, जिससे लोगों के बीच सद्भाव और सह-अस्तित्व की सांस्कृतिक प्रतिध्वनि जगाई गई.

शन हाईश्योंग के अनुसार, शांगहाई हमेशा कला और खेल को एक साथ समृद्ध करने वाली जगह रही है. मौजूदा प्रदर्शनी को शांगहाई के 12 कलाकारों का समर्थन मिला. इस प्रदर्शनी से खेल और कला के बीच परस्पर क्रिया और साझा सौंदर्य को पूरी तरह से प्रदर्शित किया गया है.

पुरस्कार समारोह में कलाकारों के प्रतिनिधि के रूप में छन च्यालिंग ने कहा कि चीन और फ्रांस के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ और पेरिस में आयोजित होने वाले ओलंपिक खेलों के माहौल में, चाइना मीडिया ग्रुप ने ओलंपिक खेलों की सुंदरता, अर्थात् जीवन की सुन्दरता, सृजन की सुंदरता, प्रतिस्पर्धा की सुंदरता, कला की सुंदरता और सद्भाव की सुंदरता का स्पष्ट रूप से प्रदर्शन किया है. चीन-फ्रांस सांस्कृतिक आदान-प्रदान अपने आप में एक प्रमुख रचनात्मक विकास है, जो दुनिया भर के देशों को मानविकी में चीनी लोगों की रचनाओं को पहचानने की अनुमति देता है, और चीनी लोगों की मजबूत रचनात्मकता और आत्मविश्वास को प्रदर्शित करता है.

बता दें कि इस वर्ष 6 मई को, “पेइचिंग से पेरिस तक – चीनी और फ्रांसीसी कलाकारों का ओलंपिक दौरा” शीर्षक चीनी कला प्रदर्शनी पेरिस में उद्घाटित की गयी, जिसे फ्रांसीसी राष्ट्रीय ओलंपिक और खेल समिति, चाइना मीडिया ग्रुप, फ्रेंच प्रोफेशनल फुटबॉल लीग और कई फ्रांसीसी कला संस्थानों द्वारा सह-प्रायोजित किया गया था. प्रदर्शनी में 100 से अधिक चीनी समकालीन कलाकारों की 200 से अधिक बेहतरीन कलाकृतियां प्रदर्शित की गईं.

वहीं, 19 मई को “पेइचिंग से पेरिस तक – चीनी कलाकारों का ओलंपिक दौरा” शीर्षक कला प्रदर्शनी शांगहाई में क्रमिक रूप से शुरू हुई, जिसमें 62 प्रसिद्ध चीनी कलाकारों की 68 कलाकृतियां, साथ ही शांगहाई खेल संग्रहालय के संग्रह से 11 खजाने शामिल थे. यह शांगहाई और ओलंपिक के बीच अटूट बंधन और खेल व कला के पूर्ण एकीकरण को दर्शाता है.

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

एकेजे/

The post ‘पेइचिंग से पेरिस तक – चीन-फ्रांस सांस्कृतिक आदान-प्रदान’ पुरस्कार समारोह आयोजित first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now