Top News
Next Story
NewsPoint

महाकुंभ में दुनिया देखेगी 'स्मार्ट प्रयागराज का भव्य स्वरूप', श्रद्धालुओं को मिलेगी विश्वस्तरीय सुविधा : सीएम योगी

Send Push

प्रयागराज, 6 अक्टूबर . उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को महाकुंभ-2025 के ‘लोगो’ का अनावरण किया. इसके साथ ही उन्होंने महाकुंभ-2025 वेबसाइट और मोबाइल एप भी लॉन्च की.

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, महाकुंभ 2025 में दुनिया भर से आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को ‘स्मार्ट प्रयागराज के भव्य स्वरूप’ का साक्षात्कार होगा. पूरी दुनिया से सनातन समाज महाकुंभ में आने तो उत्सुक है, तो पर्यटकों में भी इसे लेकर बड़ा आकर्षण है. ऐसे में हर आगंतुक को प्रयागराज में अच्छी सुविधा उपलब्ध कराना हमारी जिम्मेदारी है.

महाकुंभ के मद्देनजर चल रही तैयारियों का जायजा लेते हुए सीएम योगी ने तय मानकों के अनुरूप पूरी गुणवत्ता के साथ, निर्धारित समय-सीमा के भीतर चल रहे कामों को पूरा करने के निर्देश दिये.

उन्होंने कहा कि महाकुंभ में दुनिया भर से आने वाले श्रद्धालुओं, पर्यटकों को उत्कृष्ट सुरक्षा और विश्वस्तरीय सुविधा उपलब्ध हो, इसके लिए प्रयागराज में अनेक निर्माण कार्य चल रहे हैं. निर्माण कार्यों के बीच प्रयागराज के स्थानीय निवासियों की सुविधाओं का भी पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए.

उन्होंने विश्वास जताया कि प्रयागराजवासियों ने जिस तरह कुंभ 2019 में दुनियाभर से आये 25 करोड़ श्रद्धालुओं, पर्यटकों के लिए आतिथ्य का अनुपम उदाहरण प्रस्तुत किया था, उसी प्रकार, इस बार भी व्यवस्था बनाने में हर नगरवासी का सहयोग प्राप्त होगा.

प्रयागराज दौरे के दौरान सीएम योगी संगम नोज पहुंचे, जहां उन्होंने गंगा, यमुना, सरस्वती के पावन संगम स्थली का दर्शन-पूजन किया. जनप्रतिनिधियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री ने संगम के विशाल स्नान क्षेत्र का अवलोकन भी किया. पवित्र अक्षयवट, पातालपुरी एवं सरस्वती कूप का दर्शन करने के बाद मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को इस बार भी अक्षयवट, पातालपुरी और सरस्वती कूप के दर्शन का पुण्य लाभ सुगमता से प्राप्त हों, इसके लिए यहां अच्छे प्रबंध होने चाहिए.

मुख्यमंत्री ने लेटे हुए हनुमान जी का भी दर्शन किया और कुंभ के सफल आयोजन के लिए प्रार्थना की.

भारद्वाज आश्रम पहुंचे मुख्यमंत्री ने यहां जारी विकास कार्यों का निरीक्षण किया. वहीं आईईआरटी सेतु का निरीक्षण करते मुख्यमंत्री ने महाकुंभ के दृष्टिगत सेतु निर्माण कार्य को तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री ने आदि वेणीमाधव मंदिर का भी दर्शन-पूजन किया, साथ ही लेप्रोसी रोड चौराहा से नैनी रेलवे स्टेशन रोड तक तथा छिवकी रेलवे स्टेशन रोड का निरीक्षण भी किया.

मुख्यमंत्री ने शंकराचार्य स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती जी महाराज से भी भेंट की और महाकुंभ आयोजन की तैयारियों से अवगत कराया. लगभग 20 मिनट तक चली इस भेंट के दौरान मुख्यमंत्री ने शंकराचार्य से कहा कि राज्य सरकार, पूज्य संतों की अपेक्षाओं और आवश्यकताओं का ध्यान रखते हुए सभी आवश्यक प्रबंध कर रही है. महाकुंभ 2025, कुंभ 2019 से भी अधिक दिव्य और भव्य होगा.

एकेएस/

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now