Top News
Next Story
NewsPoint

व्यक्तिगत घुड़सवारी में भाग लेने वाले भारत के पहले ओलंपियन थे इंद्रजीत लांबा

Send Push

नई दिल्ली, 6 अक्टूबर . स्क्वाड्रन लीडर इंद्रजीत लांबा ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले पहले भारतीय व्यक्तिगत घुड़सवार थे. अटलांटा 1996 में लांबा ने अपने घोड़े करिश्मा पर सवार होकर, इवेंटिंग श्रेणी में ओलंपिक में पर्दापण किया था . इंद्रजीत लांबा 7 अक्टूबर को 75 वर्ष के होने वाले हैं.

हालांकि, यह लांबा के लिए एक सफल यात्रा नहीं थी. क्योंकि, इवेंट में क्रॉस-कंट्री चरण पर छठे बाड़ पर एक आकर्षक बैंक से नीचे कूदते समय गिरने के बाद उन्हें बाहर कर दिया गया था. वह ड्रेसेज चरण में 35वें स्थान पर रहे थे, लेकिन मिश्रित तीन दिवसीय आयोजन को पूरा करने में विफल रहने के बाद उनकी रैंकिंग को गिना नहीं गया.

यह ओलंपिक में उनकी एकमात्र उपस्थिति भी थी.

स्क्वाड्रन लीडर लांबा ने एनडीए में घुड़सवारी का खेल सीखा और इस क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया. 1991 में, वह देश के दूसरे सर्वश्रेष्ठ राइडर बने. वह सभी राष्ट्रीय हॉर्स शो में भाग लेते रहे हैं और हमेशा पहले तीन स्थानों पर रहे हैं. 1990 में बरेली एनईसी में, उन्हें चैंपियनशिप का दूसरा सर्वश्रेष्ठ राइडर चुना गया.

1991 में, बरेली हॉर्स शो में, स्क्वाड्रन लीडर लांबा ‘वन डे इवेंट’ में प्रथम, ‘ओपन शो जंपिंग’ में प्रथम रहे और उन्हें ‘इवेंट का सर्वश्रेष्ठ राइडर’ चुना गया. वह 1985 से वायु सेना की घुड़सवारी टीम की रीढ़ रहे हैं और उनकी व्यक्तिगत लगन और कड़ी मेहनत से, वायु सेना इस क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर रही है. उन्होंने 10 वायु सेना कर्मियों को एंड्योरेंस राइडिंग और 3 वायु सेना कर्मियों को शो जंपिंग में प्रशिक्षित किया है

इसके अलावा, स्क्वाड्रन लीडर लांबा को पैरा सेलिंग की जिम्मेदारी भी सौंपी गई थी. इस खेल में पैरासेलिंग का संचालन करने के लिए शुरू में योग्य तीन अधिकारियों में से एक अधिकारी थे. इस क्षेत्र में उनकी लगन और कड़ी मेहनत के कारण वायु सेना स्थानीय स्तर पर वायु सेना इकाइयों में इस साहसिक खेल का संचालन करने में सक्षम हुई है.

घुड़सवारी खेलों में उनकी निरंतर कड़ी मेहनत, असाधारण समर्पण और उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए, राष्ट्रपति ने स्क्वाड्रन लीडर आईएस लांबा को विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया.

आरआर/

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now