Top News
Next Story
NewsPoint

बिहार को बर्बाद कर देगी नेपाल से आई कृत्रिम बाढ़ : गिरिराज सिंह

Send Push

पटना, 29 सितंबर . केंद्रीय मंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता गिरिराज सिंह ने बिहार में बाढ़ की स्थिति पर चिंता जाहिर की है. रविवार को उन्होंने से कहा कि नेपाल की ओर से बिहार में इतना पानी छोड़ा गया है कि कृत्रिम बाढ़ की स्थिति पैदा हो चुकी है जो बिहार को बर्बाद और तबाह कर देगी.

गिरिराज सिंह ने कहा, “इस भयावह स्थिति में लोग सावधान और सतर्क रहे, बिहार सरकार इस पर नजर बनाए हुई है. लेकिन, यह बिहार की खुद की बाढ़ नहीं है. यह एक कृत्रिम बाढ़ है जो नेपाल की ओर से आई है. मुझे इस बार बिहार में बर्बादी दिखाई दे रही है.”

गिरिराज सिंह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर भी पोस्ट किया. जिसमें उन्होंने लिखा, “नेपाल द्वारा कोसी बैराज से पानी छोड़े जाने की वजह से बिहार कृत्रिम बाढ़ की विभीषिका से जूझ रहा है. सरकारी तंत्र पूरी तन्मयता से इस चुनौती से निपटने हेतु तैयार है किन्तु ऐसी प्रतिकूल परिस्थिति में महादेव से प्रार्थना है कि वे स्वयं बिहार की रक्षा करें. आप सभी से आग्रह है कि सतर्क व संयमित रहे. महादेव इस जलप्रलय से हमारी रक्षा करें.”

बिहार सरकार के जल संसाधन विभाग ने रविवार को बताया है कि नेपाल में हो रही भारी बारिश के कारण कोसी बैराज, वीरपुर से आज सुबह 5 बजे 6,61,295 क्यूसेक पानी प्रवाहित हुआ है, जो 1968 के बाद सबसे अधिक है. हालांकि अब इसमें कमी की प्रवृत्ति दिख रही है. आज सुबह 9 बजे कोसी बराज से 6,28,145 क्यूसेक पानी प्रवाहित हुआ है.

गंडक बराज, वाल्मीकिनगर से प्रवाहित जलस्राव कल रात 10 बजे 5,62,500 क्यूसेक, जबकि आज सुबह 9 बजे 4,97,200 क्यूसेक दर्ज किया गया है. यहां भी जलस्राव में कमी की प्रवृत्ति दिख रही है.

जल संसाधन विभाग के मुख्यालय से लेकर फील्ड तक के अधिकारी एवं अभियंता हाई अलर्ट पर हैं और तटबंधों की सुरक्षा के लिए दिन-रात तत्परता से प्रयास कर रहे हैं. बाढ़ से जान-माल की सुरक्षा तथा राहत के लिए राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन के अधिकारी भी निरंतर कार्य कर रहे हैं.

यदि आप नेपाल से आने वाली नदियों के किनारे या उनके तटबंधों के भीतर बसे हैं तो कृपया सतर्क और जागरूक रहें, अफवाहों पर ध्यान न दें तथा बाढ़ से सुरक्षा के लिए जरूरी सावधानी बरतें.

डीकेएम/एएस

The post बिहार को बर्बाद कर देगी नेपाल से आई कृत्रिम बाढ़ : गिरिराज सिंह first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now