Top News
Next Story
NewsPoint

रतलाम रेलवे स्टेशन के पास मालगाड़ी के तीन डिब्बे पटरी से उतरे, बड़ा हादसा होते टला

Send Push

रतलाम, 4 अक्टूबर . मध्यप्रदेश के रतलाम रेलवे स्टेशन से कुछ दूर एक बड़ा हादसा होते हुए टल गया है. यहां एक टेंकर मालगाड़ी के तीन डिब्बे पटरी से उतर गए. इनमें से एक डिब्बा पलट गया है जिसमें ज्वलनशील पदार्थ भरा हुआ था. इस डिब्बे से काफी मात्रा में ज्वलनशील पदार्थ रिस गया था. दुर्घटना की वजह से मालगाड़ी दो हिस्सों मे बट गई और रतलाम दिल्ली का डाउन रेल लाइन यातायत ठप हो गया.

यह मालगाड़ी बड़ौदा से चलकर भोपाल की ओर जा रही थी. गुरुवार रात करीब 10 बजे यह जब मालगाड़ी रतलाम स्टेशन से कुछ दूर घटना ब्रिज से गुजर रही थी तब तीन डिब्बे पटरी से उतर गए, जिसमें एक डिब्बा पलट गया. घटना की सूचना मिलते ही मंडल रेल प्रबंधक रजनीश कुमार सहित अन्य अधिकारी दुर्घटना राहत दल के साथ मोके पर पहुंच गए.

इस दौरान पलटे हुए डिब्बे से रिस रहे ज्वलनशील पदार्थ के आसपास किसी आमजन को नहीं आने दिया गया. रेलवे सुरक्षा बल के जवानों ने लाउडस्पीकर के जरिए बीड़ी सिगरेट या किसी भी प्रकार के अन्य ज्वलनशील पदार्थों के आसपास इस्तेमाल ना करने की चेतावनी जारी की.

इस दौरान डाउन लाइन यातायात बाधित रहा और अप लाइन से ट्रेनों को काफी धीमी गति से निकला गया. दुर्घटना के बाद राहत दल के अधिकारियों के मार्गदर्शन में रेल लाइन से दुर्घटना ग्रस्त टैंकर डिब्बों को हटाकर रेल लाइन पर पुनः यातायात बहाल करने का काम किया जा रहा है.

उल्लेखनीय है कि, पिछले पांच सालों में, भारतीय रेलवे के 17 जोन के आंकड़ों के मुताबिक, 200 गंभीर रेल दुर्घटनाओं में 351 लोगों की मौत हो गई और 970 लोग घायल हो गए हैं.

भारतीय रेलवे के अनुसार गंभीर ट्रेन दुर्घटना वह है जिसके गंभीर परिणाम होते हैं, जैसे चोट, जान का नुकसान, रेल यातायात में बाधा और रेलवे संपत्ति को नुकसान. दुर्घटनाओं में पटरी से उतरना, टक्कर, ट्रेन में आग आदि शामिल हो सकते हैं.

एएस/

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now