Top News
Next Story
NewsPoint

सशस्त्र बलों के लिए तकनीकी नवाचार, एंटी-ड्रोन सिस्टम व सैन्य संचार

Send Push

नई दिल्ली, 8 अक्टूबर . रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार को दिल्ली कैंट के मानेकशॉ सेंटर में ‘डिफकनेक्ट 4.0’ का उद्घाटन किया. यह स्वदेशी नवाचार को आगे बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण कदम है.

रक्षा क्षेत्र में नवाचार, उद्यमशीलता और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सोमवार को ही यहां ‘अदिति 2.0’ चैलेंज भी शुरू किया गया. यह योजना देश की रक्षा से जुड़ी तकनीकी क्षेत्रों व आवश्यकताओं पर केंद्रित है. डिफकनेक्ट 4.0 भारत की रक्षा नवाचार यात्रा में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है. यह सशस्त्र बलों, रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (डीपीएसयू), रक्षा उद्योग के दिग्गजों, नवप्रवर्तकों, स्टार्ट-अप एवं एमएसएमई, शिक्षाविदों, इनक्यूबेटरों, निवेशकों और नीति निर्माताओं को एक मंच पर लाया है.

इस कार्यक्रम का आयोजन रक्षा मंत्रालय में रक्षा उत्पादन विभाग के तहत – रक्षा नवाचार संगठन (आईडेक्स-डीआईओ) कर रहा है. वहीं ‘अदिति’ के अंतर्गत सशस्त्र बलों से जुड़े 19 चैलेंज है. इनमें सशस्त्र बलों की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, क्वांटम टेक्नोलॉजी, सैन्य संचार, एंटी-ड्रोन सिस्टम और एडाप्टिव कैमोफ्लाज जैसे क्षेत्रों की चुनौतियां शामिल हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने यहां निजी क्षेत्र की भूमिका पर जोर दिया. मध्य पूर्व युद्ध और रूस-यूक्रेन युद्ध का हवाला देते हुए, रक्षा मंत्री ने युवा प्रतिभाओं से वैश्विक युद्ध तकनीकों में एक कदम आगे रहने का आग्रह किया. रक्षा मंत्री ने देश में नवाचार की संस्कृति को विकसित करने के लिए डिफकनेक्ट की सराहना की.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में आईडेक्स का शुभारम्भ किया था. यह रक्षा और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में विभिन्न हितधारकों के लिए एक एकीकृत मंच प्रदान करता आ रहा है. इस कार्यक्रम में एक रोमांचक प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी भी रही. इसमें आईडीईएक्स नवप्रवर्तकों को अपनी अत्याधुनिक तकनीकों, उन्नत क्षमताओं और अभूतपूर्व उत्पादों को प्रदर्शित करने का एक खास अवसर मिला. डिफकनेक्ट 4.0 में रक्षा मंत्री द्वारा शुरू की गई घोषणाएं और योजनाएं शामिल रहीं. साथ ही उद्योग जगत की हस्तियों और रक्षा क्षेत्र के दिग्गजों के साथ संवादात्मक और आकर्षक सत्र भी हो रहे हैं.

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक इस कार्यक्रम में हाल ही में बजट घोषणाओं, रक्षा नवाचार परितंत्र के लिए महत्वपूर्ण जानकारी और सेमीकंडक्टर क्षेत्र में नवीनतम पहलों पर ध्यान केंद्रित करने वाला एक थीम आधारित सत्र भी शामिल है. रक्षा मंत्रालय का कहना है कि आईडेक्स ने डिफेंस इंडिया स्टार्ट-अप चैलेंज के अब तक 11 संस्करण लॉन्च किए हैं और 9,000 से अधिक आवेदन प्राप्त किए हैं. यह वर्तमान में महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर 450 से अधिक स्टार्टअप व एमएसएमई के साथ सहयोग कर रहा है.

जीसीबी/

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now