Top News
Next Story
NewsPoint

दिल्ली : बस स्टॉप पर सफाई अभियान में शामिल हुए केंद्रीय उच्च शिक्षा सचिव

Send Push

नई दिल्ली, 2 अक्टूबर . केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय में उच्च शिक्षा सचिव के. संजय मूर्ति बुधवार को दिल्ली में एक सफाई गतिविधि में शामिल हुए. उन्होंने अन्य लोगों के साथ मिलकर दिल्ली की एक व्यस्त सड़क से सटे बस स्टैंड पर साफ-सफाई की. इस सफाई अभियान में एमसीडी कर्मचारी व शिक्षा मंत्रालय के अन्य अधिकारी भी शामिल हुए.

2 अक्टूबर को स्वच्छता अभियान के 10 वर्ष पूरे हुए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर सभी देशवासियों से स्वच्छता अभियान का हिस्सा बनने का आह्वान किया है.

स्वच्छता अभियान के 10 वर्ष पूर्ण होने के साथ ही बुधवार को महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती भी है.

इसके उपलक्ष्य में दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री वेंकटेश्वर कॉलेज (एसवीसी) में ‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ थीम के तहत स्वच्छता अभियान आयोजित किया गया. केंद्रीय उच्च शिक्षा सचिव ने कार्यक्रम में भाग लिया.

कार्यक्रम का आयोजन शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के सहयोग से किया था. इस अवसर पर उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ श्री वेंकटेश्वर कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो. वी रवि, वाइस-प्रिंसिपल प्रो. के चंद्रमणि और अन्य संकाय सदस्य भी उपस्थित थे.

उच्च शिक्षा सचिव के. संजय मूर्ति और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने कॉलेज परिसर में ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत पांच पौधे लगाए. इसके उपरांत वे कॉलेज के निकट सत्यनिकेतन बस स्टैंड के पास एक ब्लैक स्पॉट/स्वच्छता लक्ष्य इकाई (सीटीयू) की सफाई गतिविधियों में भी शामिल हुए.

एनएसएस सदस्य, कॉलेज के एनएसएस स्वयंसेवक, आरडब्ल्यूए प्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ता और एमसीडी कर्मचारी भी इस जगह की सफाई में उनके साथ शामिल हुए.

सचिव ने स्थानीय लोगों से आग्रह किया कि वे भविष्य में भी इस स्थान की स्वच्छता को बनाए रखें और यह भी आश्वासन दिया कि जरूरत पड़ने पर कॉलेज भी इस संबंध में मदद करेगा.

उच्च शिक्षा सचिव ने छात्रों को भविष्य में स्वच्छता अभियान में भाग लेने के लिए भी प्रेरित किया. उन्होंने ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020’ के बारे में उनके प्रश्नों के उत्तर भी दिए. छात्रों ने एनएसएस में काम करने के दौरान अपने अनुभव को भी साझा किया.

जीसीबी/एबीएम

The post दिल्ली : बस स्टॉप पर सफाई अभियान में शामिल हुए केंद्रीय उच्च शिक्षा सचिव first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now