Top News
Next Story
NewsPoint

द्विपक्षीय सैन्य सहयोग का दायरा बढ़ाने के लिए भारत-जर्मनी सैन्य सहयोग बैठक

Send Push

नई दिल्ली, 2 अक्टूबर . जर्मनी की राजधानी बर्लिन में भारत व जर्मनी सैन्य सहयोग के उप समूह (एमसीएसजी) की एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई.

बैठक के दौरान द्विपक्षीय सैन्य सहयोग का दायरा बढ़ाने पर विचार-विमर्श किया गया. इसके अलावा इस पूरे स्पेक्ट्रम में जारी रक्षा सहभागिताओं को और मजबूती प्रदान करने के लिए नई पहलों पर भी ध्यान केंद्रित किया गया.

बुधवार को इस संदर्भ में जानकारी देते हुए भारतीय रक्षा मंत्रालय ने बताया कि भारत और जर्मनी के बीच यह बैठक मैत्रीपूर्ण, जोशपूर्ण और सौहार्दपूर्ण वातावरण में आयोजित की गई.

यह भारत-जर्मनी सैन्य सहयोग के उप समूह की 17वीं बैठक थी. दोनों देशों के बीच यह बैठक 1 व 2 अक्टूबर को बर्लिन में आयोजित की गई.

एमसीएसजी मंच की स्थापना दोनों देशों के बीच मुख्यालय, एकीकृत रक्षा स्टाफ व जर्मनी के अंतर्राष्ट्रीय सहयोग सशस्त्र बल विभाग के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए की गई है.

इस नियमित वार्ता के माध्यम से दोनों देशों के बीच रणनीतिक और परिचालन स्तरों पर रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने का प्रयास किया जाता है.

बुधवार को संपन्न हुई इस बैठक की सह-अध्यक्षता भारत की ओर से अंतर्राष्ट्रीय रक्षा सहयोग के लिए एकीकृत रक्षा स्टाफ के उप सहायक प्रमुख और जर्मनी की ओर से अंतर्राष्ट्रीय सहयोग सशस्त्र बल विभाग के कार्यालय के उप निदेशक ने की.

जीसीबी/एबीएम

The post द्विपक्षीय सैन्य सहयोग का दायरा बढ़ाने के लिए भारत-जर्मनी सैन्य सहयोग बैठक first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now