Top News
Next Story
NewsPoint

चीनी और रूसी राष्ट्रपतियों ने राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ पर बधाई संदेशों का आदान-प्रदान किया

Send Push

बीजिंग, 2 अक्टूबर . चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चीन और रूस के बीच राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर बधाई संदेशों का आदान-प्रदान किया. दोनों नेताओं ने अपने देशों की बढ़ती साझेदारी के महत्व पर प्रकाश डाला और संबंधों को और मजबूत करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की.

राष्ट्रपति शी ने इस बात पर जोर दिया कि चीन और रूस, एक-दूसरे के सबसे बड़े पड़ोसी और प्रमुख विश्व शक्तियों के रूप में, पिछले 75 वर्षों में एक मजबूत संबंध विकसित कर चुके हैं.

उन्होंने कहा कि दोनों देशों और उनके लोगों के मूल हितों से प्रेरित होकर, दोनों देशों ने लगातार अपने राजनीतिक विश्वास को गहरा किया है और महत्वपूर्ण सहयोग हासिल किया है.

शी ने इस प्रगति को बढ़ावा देने के लिए अपने और राष्ट्रपति पुतिन के बीच संयुक्त रणनीतिक प्रयासों को श्रेय दिया और एक अधिक बहुध्रुवीय दुनिया को बढ़ावा देने और आर्थिक वैश्वीकरण को आगे बढ़ाने में चीन और रूस के योगदान को रेखांकित किया.

राष्ट्रपति पुतिन ने इन भावनाओं को दोहराया, याद करते हुए कि रूस पहला देश था, जिसने आधिकारिक तौर पर पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना को मान्यता दी और घनिष्ठ सहयोग स्थापित किया.

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि रूस-चीन संबंधों की वर्तमान स्थिति अब तक के उच्चतम स्तर पर है, जिसमें राजनीति, अर्थव्यवस्था, व्यापार और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय सहयोग शामिल है.

पुतिन ने अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मामलों में उनके संयुक्त प्रयासों के महत्व पर भी जोर दिया, ताकि एक न्यायपूर्ण, बहुध्रुवीय वैश्विक संरचना को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम किया जा सके.

उन्होंने विश्वास जताया कि रूस और चीन के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी मजबूत होती रहेगी, जिससे यूरेशिया और दुनिया भर में शांति और स्थिरता में योगदान मिलेगा.

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

एबीएम/

The post चीनी और रूसी राष्ट्रपतियों ने राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ पर बधाई संदेशों का आदान-प्रदान किया first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now