Top News
Next Story
NewsPoint

देश के पहले ऑक्सीजन बर्ड पार्क का उद्घाटन, नितिन गडकरी बोले- हमारा लक्ष्य प्रदूषण कम करना

Send Push

नागपुर, 28 सितंबर . केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को महाराष्ट्र के नागपुर में देश के पहले ऑक्सीजन बर्ड पार्क का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने पर्यावरण सुरक्षा के मुद्दे पर जोर दिया.

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, “हमारे देश की सबसे बड़ी समस्या पर्यावरण है और इसकी रक्षा करना हमारा कर्तव्य है. चाहे वह वायु प्रदूषण हो या जल प्रदूषण या फिर ध्वनि प्रदूषण, इन सभी समस्याओं से देश को मुक्ति दिलानी है. दिल्ली जैसे शहर में वायु प्रदूषण बढ़ने से लोगों की सेहत पर काफी प्रभाव पड़ा. एक रिपोर्ट में बताया गया कि उनका जीवन 10 साल कम हो गया है.”

उन्होंने आगे कहा, “ऑक्सीजन पार्क को बनाने का उद्देश्य, बच्चों, दिव्यांगों और बुजुर्गों को स्वच्छ वायु दिलाना है. यहां की हवा बहुत शुद्ध है और तालाब के होने से यहां अलग-अलग पक्षियों के आने की भी उम्मीद है. हमारा प्रयास यह है कि भारी तादाद में लोग इस पार्क में आकर स्वच्छ वायु ले सकें, जिससे उनका स्वास्थ्य अच्छा बना रहे.”

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि इस पार्क में भारी तादाद में पौधे भी लगाए गए हैं, जो कार्बन डाइऑक्साइड को ज्यादा लेते हैं. यहां बोर्ड भी लगाए जाएंगे, जिसमें यह जानकारी लिखी होगी कि यहां मौजूद कौन सा पौधा सीओ2 अधिक लेता है. इस पार्क में अब तक चार करोड़ पेड़ लगाए जा चुके हैं. इसके अलावा यहां इको फ्रेंडली माहौल देने का प्रयास किया जाएगा.

एफएम/एबीएम

The post देश के पहले ऑक्सीजन बर्ड पार्क का उद्घाटन, नितिन गडकरी बोले- हमारा लक्ष्य प्रदूषण कम करना first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now